क्यूबा के चीनी उद्योग का पतन, निर्यात करने वाला देश अब करेगा आयात

हवाना : सैकड़ों वर्षों तक, चीनी क्यूबा की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार थी।यह न केवल द्वीप का मुख्य निर्यात था बल्कि एक अन्य राष्ट्रीय उद्योग, रम की आधारशिला भी था। पुराने क्यूबाई लोगों को यह आज भी याद है। हालाँकि, आज, वह आसानी से स्वीकार करते हैं कि उन्होंने चीनी उद्योग को कभी इतना टूटा हुआ नहीं देखा है।

बढ़ती मुद्रास्फीति, बुनियादी वस्तुओं की कमी और दशकों से चले आ रहे अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंध ने क्यूबा में संपूर्ण आर्थिक परिदृश्य को गंभीर बना दिया है।चीनी व्यापार में हालात विशेष रूप से निराशाजनक है। क्यूबा में युमुरी चीनी सहकारी समिति के लोगों ने सिएनफ्यूगोस शहर के आसपास गन्ने के खेतों में तब से काम किया है, जब वे छुरी चलाने के लिए काफी बूढ़े हो गए थे।मिगुएल गुज़मैन ने अब तक गन्ना काटना ही जाना है। मिगुएल कहते हैं, पर्याप्त ट्रक नहीं हैं और ईंधन की कमी के कारण कभी-कभी हमें काम करने में कई दिन लग जाते है।

लोगों और मशीनरी के बेकार पड़े रहने के कारण उत्पादन स्तर को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।पिछले सीजन में, क्यूबा का उत्पादन केवल 350,000 टन कच्ची चीनी रह गया, जो देश के लिए अब तक का सबसे निचला स्तर है, और 2019 में दर्ज 1.3 मिलियन टन से काफी कम है। मिगुएल अपनी टीम में सबसे तेज कटरों में से एक है।फिर भी उनका कहना है कि व्यापार के प्रति उनके प्रेम के अलावा अधिक उत्पादन के लिए उन्हें कोई वित्तीय प्रोत्साहन नहीं मिलता है।

क्यूबा अब घरेलू मांग को पूरा करने के लिए चीनी का आयात करता है, जबकि इससे पहले क्यूबा द्वारा दुनिया भर में चीनी निर्यात की जाती थी।हवाना में सेंटर फ़ॉर स्टडीज़ ऑफ़ द क्यूबन इकोनॉमी के जुआन ट्रायाना कहते हैं की, यह एक आपदा है। आज क्यूबा में चीनी उद्योग लगभग अस्तित्व में नहीं है।चीनी में गिरावट का क्यूबा की अर्थव्यवस्था के अन्य हिस्सों पर गंभीर प्रभाव है, जिसमें रम से निर्यात आय भी शामिल है।उन्होंने कहा, हम उतनी ही मात्रा में चीनी का उत्पादन कर रहे हैं जितनी क्यूबा में 19वीं सदी के मध्य में उत्पादित होती थी।

जुआन ट्रायाना ने कहा की, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा “अधिकतम दबाव” नीति से निस्संदेह समस्याएं और भी बदतर हो गई हैं। उनके प्रशासन ने द्वीप पर व्यापार प्रतिबंध को बढ़ा दिया, जिसे बाद में राष्ट्रपति जो बिडेन ने बढ़ाया।लेकिन क्यूबा की चीनी के सामने आने वाली समस्याएं केवल अमेरिकी प्रतिबंध का दोष नहीं हैं।वर्षों के दीर्घकालिक कुप्रबंधन और कम निवेश ने भी एक समय फलते-फूलते उद्योग को बर्बाद कर दिया है।

उन्होंने कहा, एक व्यक्ति जो अभी भी पर्याप्त चीनी प्राप्त कर सकता है वह है मार्टिन निज़ारेन। क्यूबा के निजी उद्यमियों की एक नई नस्ल का हिस्सा, उनकी कंपनी क्लैमंटा हवाना के बाहर एक कारखाने में दही और आइसक्रीम का उत्पादन करती है। निज़ारेन ने मुझे कोलम्बिया से थोक में आयातित चीनी की बोरियाँ दिखाईं, उन्होंने कहा कि उन्हें जल्द ही उत्पादन दोगुना होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here