केरल: अलंगडु में गुड़ उत्पादन इकाई की स्थापना

कोच्चि : पेरियार नदी बेसिन में गन्ने की खेती को पुनर्जीवित करने और ‘अलंगदान शार्करा’ की प्रमुखता को बहाल करने के लिए, आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के एर्नाकुलम कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) ने अलंगडु में एक गुड़ उत्पादन इकाई की स्थापना की है। KVK एर्नाकुलम के प्रमुख वैज्ञानिक और प्रमुख शिनोज सुब्रमण्यन ने कहा की, लगभग 60 साल पहले तक, अलंगडु अपने घरेलू गन्ने और गुड़ के लिए जाना जाता था, जिसे शाही परिवारों की दावतों में भी परोसा जाता था।उच्च श्रम लागत और खेती में तकनीकी विकास की कमी के कारण, गन्ना क्षेत्र के कृषि मानचित्र से गायब हो गया था।

उन्होंने कहा, आज केरल में उपलब्ध अधिकांश गुड़ राज्य के बाहर से आता है।हालाँकि, घरेलू, पारंपरिक किस्मों की अधिक मांग है, लेकिन मरयूर अकेले राज्य की मांग को पूरा नहीं कर सकता।यही वह चीज थी जिसने केवीके को अलंगदान शार्करा को फिर से शुरू करने और लोकप्रिय बनाने के लिए प्रेरित किया। इसका प्राथमिक लक्ष्य रसायन-मुक्त, उच्च गुणवत्ता वाले गुड़ का उत्पादन करना और अलंगडु से गुड़ के लिए एक ब्रांडेड विपणन चैनल स्थापित करना है, जिससे भविष्य में संभावित रूप से इसे भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हो सके।

शिनोज कहते हैं की, गन्ने का पहला सेट 2022 नवंबर-दिसंबर की अवधि में लगाया गया था और यह अगले दिसंबर में कटाई के लिए तैयार था। KVK ने ICAR-गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयम्बटूर से CO 86032, एक उच्च उपज देने वाली और रोग-प्रतिरोधी गन्ने की किस्म प्राप्त की।शुरुआत में, किसान अनिच्छुक थे लेकिन जैसे ही हमने गुड़ उत्पादन इकाई का विचार प्रस्तुत किया, 11 किसान जुड़ गए। उसके बाद और भी लोग शामिल हुए।पारंपरिक तरीके से गुड़ कैसे बनाया जाता है, यह समझने के लिए टीम ने मरयूर का भी दौरा किया था।

उन्होंने आगे कहा, मार्च-अप्रैल के दौरान चरण दर चरण कटाई शुरू हो गई।यह अब भी जारी है।अलंगडु सहकारी बैंक के सहयोग से इस साल फरवरी में स्थापित की गई इकाई की क्षमता प्रतिदिन 80 किलोग्राम है।वर्तमान में, प्रतिदिन 25 किलो गुड़ बनाया जा रहा है।फसल और उत्पादन पूरे जोरों पर होने के कारण, अधिक किसान इस अभियान में शामिल होने के इच्छुक हैं। घरेलू गुड़ अब अलंगडु सहकारी बैंक से `180 प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here