एथेनॉल, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य पर फोकस: Jakson Green द्वारा ₹3,500 करोड़ निवेश करने की योजना

अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के एक प्रमुख खिलाड़ी जैक्सन ग्रीन (Jakson Green) ने पीई निवेशकों (PE investors) और गैर-सहारा वित्तपोषण मार्ग (non-recourse financing route) के माध्यम से सौर उपयोगिता परियोजनाओं और हरित हाइड्रोजन, मेथनॉल और एथेनॉल में अपने नवीकरणीय पोर्टफोलियो को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए ₹3,500 करोड़ के निवेश की घोषणा की है।

कंपनी, जिसने दो साल पहले ही परिचालन शुरू किया था, पहले ही 5 गीगावाट-पीक (GWp) की वैश्विक सौर परियोजना क्षमता हासिल कर चुकी है, जिसमें 1 जीडब्ल्यूपी संपत्ति भी शामिल है जो इसके सीधे स्वामित्व में है।

सीईओ और प्रबंध निदेशक बिकेश ओगरा ने ईटी एनर्जी वर्ल्ड के साथ एक साक्षात्कार में कहा की हम एक प्रमुख पीएसयू क्लाइंट के लिए 4जी एथेनॉल उत्पादन परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं और हाइड्रोजन उत्पादन को लक्षित करने वाली कई परियोजनाएँ शुरू की हैं और शहरी गतिशीलता, ई-मेथनॉल उत्पादन और सीबीजी के लिए वितरण। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा डेरिवेटिव में कंपनी के रणनीतिक प्रयास पर प्रकाश डाला, जो कम कार्बन ऊर्जा स्रोतों में ट्रांसिसन में तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

ओगरा ने जैक्सन ग्रीन के संचालन के वित्तीय और रणनीतिक पहलुओं का विवरण दिया, जिसमें हरित मेथनॉल और हाइड्रोजन परियोजनाओं में हाल के विकास पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा की हम अगले महीने एक हरित मेथनॉल परियोजना शुरू कर रहे हैं और हमारे पास हाइड्रोजन के लिए पायलट परियोजनाएं हैं जिनका उद्देश्य रिफाइनरियों और इस्पात संयंत्रों जैसे औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए है।

हरित हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव से जुड़ी उच्च लागत के बावजूद, ओग्रा ने पारंपरिक ईंधन की तुलना में लागत अंतर को कम करने में विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा की अभी मेथनॉल और एथेनॉल की स्तरीकृत लागत सामान्य पारंपरिक मेथनॉल और एथेनॉल की लागत की तुलना में कहीं अधिक है। हम इस असमानता को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here