तेलंगाना: एथेनॉल प्लांट के प्रस्ताव को लेकर विवाद

हैदराबाद: केबी आसिफाबाद जिले में बाघ गलियारे के जंगल में एथेनॉल परियोजना चिंता का कारण बनी हुई है। डेक्कन क्रॉनिकल में प्रकशित खबर के मुताबिक, सह-उत्पादन बिजली उत्पादन इकाई के साथ एथेनॉल विनिर्माण संयंत्र के लिए आवंटित क्षेत्र बाघ गलियारे के बगल में था और प्लांट के लिए प्रस्तावित स्थल का उपयोग बाघों और तेंदुओं के साथ-साथ अन्य वन्यजीवों द्वारा किया जा रहा था।

परियोजना के लिए ऐथनोली सिबस प्रोडक्ट्स कंपनी को केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय से पर्यावरण मंजूरी मिल गई है। हालाँकि, राज्य वन विभाग द्वारा बाघों द्वारा उपयोग किए जा रहे वन क्षेत्रों को ‘संरक्षण रिजर्व’ घोषित करने के हालिया प्रस्ताव ने इस बात पर सवाल उठाया है कि क्या राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (एनबीडब्ल्यूएल) से मंजूरी मिलने तक एथेनॉल परियोजना पर काम किया जा सकता है।

वन विभाग ने कहा था कि, इस साल फरवरी में राज्य वन्यजीव बोर्ड की एक बैठक में तेलंगाना के कवल के बाघ अभयारण्यों को महाराष्ट्र के ताडोबा से जोड़ने वाले बाघ गलियारे क्षेत्रों को ‘संरक्षण रिजर्व’ के रूप में अधिसूचित करने का निर्णय लिया गया था। यह रिज़र्व जिले के 113 ब्लॉकों में लगभग 1,492 वर्ग किमी में फैला है। संयंत्र का प्रस्तावित स्थल गार्लापेट आरक्षित वन ब्लॉक में संरक्षण आरक्षित सीमा से सिर्फ 63 मीटर की दूरी पर है जिसे पहले राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा बाघ गलियारे क्षेत्र के रूप में अनुमोदित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here