पंजाब, हरियाणा में बढ़ते तापमान के बीच केंद्र जल्द ही गन्ना, दालों पर एडवाइजरी जारी करने की संभावना: मीडिया रिपोर्ट

चंडीगढ़ : केंद्र सरकार देश के कई हिस्सों में पारा बढ़ने के कारण उच्च तापमान के बीच नुकसान की आशंका वाली कुछ फसलों की स्थिति पर नजर रख रही है। सूत्रों ने ज़ी बिजनेस को बताया कि, केंद्र सरकार जल्द ही गन्ना और दालों जैसी फसलों पर एडवाइजरी जारी कर सकती है। सरकार की यह कार्रवाई ऐसे समय में आई है जब बढ़ते तापमान के कारण गन्ने की लाल सड़न और शीर्ष छेदक जैसी बीमारियों के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं जो फसल को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जबकि गन्ना एक खरीफ फसल है, दालें खरीफ और रबी दोनों मौसमों में बोई जाती हैं।

देश के मौसम कार्यालय, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें आने वाले दिनों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव संबंधी स्थितियों की संभावना है। IMD ने अगले कुछ दिनों में नई दिल्ली में “गर्म और आर्द्र” मौसम की चेतावनी के साथ हीटवेव की भी भविष्यवाणी की है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार स्थिति पर करीब से नजर रख रही है, वहीं देश के विभिन्न हिस्सों के कई जिलों के आंकड़ों वाली एक रिपोर्ट समीक्षा के लिए केंद्र को भेजी गई है। केंद्र सरकार बढ़ते पारे से प्रभावित होने वाले कई क्षेत्रों के लिए निर्देश के साथ-साथ दवा और जागरूकता संबंधी कार्यक्रम भी जारी कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here