Google ने Flipkart में $350 मिलियन का निवेश किया

मुंबई : सूत्रों के मुताबिक, टेक प्रमुख गूगल (Google) वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ( Flipkart) में लगभग 350 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। यह निवेश फ्लिपकार्ट द्वारा 2023 में शुरू किए गए 1 बिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड का हिस्सा है।वॉलमार्ट समर्थित फ्लिपकार्ट ने न तो यह खुलासा किया कि Google ने कितना निवेश किया है, न ही कंपनी का मूल्यांकन।

बयान में कहा गया है, वॉलमार्ट के नेतृत्व में नवीनतम फंडिंग दौर के हिस्से के रूप में, फ्लिपकार्ट ने शुक्रवार घोषणा की कि वह Google को अल्पसंख्यक निवेशक के रूप में शामिल करेगा, जो दोनों पक्षों द्वारा नियामक और अन्य प्रथागत अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन होगा। फंडिंग से कंपनी को मदद मिलेगी क्योंकि वह अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के समय लगभग 60 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर नजर गड़ाए हुए है।

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, अब इस वर्ष के बजाय 2025-26 के लिए योजना बनाई गई है। कंपनी भारत और अमेरिका सहित अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में सूचीबद्ध होने पर विचार कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, नवीनतम वित्तपोषण से बेंगलुरु स्थित फर्म का मूल्य उसके पिछले मूल्यांकन $33 बिलियन से 5-10 प्रतिशत प्रीमियम पर होने की संभावना है।

नया मूल्यांकन 36 अरब डॉलर को पार कर सकता है। दिसंबर 2022 में फिनटेक फर्म PhonePe के समूह से अलग होने के बाद Flipkart का मूल्यांकन $33 बिलियन तक समायोजित किया गया था।मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा, Google ने यह सौदा इसलिए किया क्योंकि फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स क्षेत्र में अग्रणी है। कंपनी अपने बुनियादी ढांचे और विक्रेता सहायता पारिस्थितिकी तंत्र और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और जेनरेटिव एआई जैसी नवीनतम तकनीकों का विस्तार करने के लिए पूंजी लगाने की योजना बना रही है।

फ्लिपकार्ट ने इससे पहले मूल कंपनी वॉलमार्ट से करीब 600 मिलियन डॉलर जुटाए थे।सौदे के हिस्से के रूप में, Google फ्लिपकार्ट को अपना क्लाउड ऑफर प्रदान करेगा।कंपनी के बयान में कहा गया है कि, यह सहयोग देश भर में ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए उसके डिजिटल बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाएगा।

यह निवेश फ्लिपकार्ट को अमेज़न, रिलायंस जिओ मार्ट और टाटा डिजिटल से प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करेगी।कंपनी की रणनीति से परिचित लोगों के अनुसार, इससे कंपनी को देश में अगले 200 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, खासकर टियर- II और -III शहरों और ग्रामीण भारत में।यह 2021 के बाद से कंपनी के लिए एक और बड़ी धनराशि है, जब फ्लिपकार्ट ग्रुप (फोनपे सहित) ने 3.6 बिलियन डॉलर जुटाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here