महाराष्ट्र ‘सूखे की छाया’ में: पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने सर्वदलीय बैठक बुलाने का आग्रह किया

मुंबई: महाराष्ट्र के कई हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने महायुति सरकार से संकट को गंभीरता से लेने का आग्रह किया। पवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से प्रभावित जिलों के लिए राहत उपायों को बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए अगले कुछ दिनों में एक सर्वदलीय बैठक बुलाने का भी आग्रह किया।

पवार ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों को राहत प्रदान करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से आदर्श आचार संहिता के प्रवर्तन को आसान बनाने का आग्रह करने में सरकार के रुख को मंजूरी दे दी। पवार ने कहा, बारिश की स्थिति बहुत चिंताजनक है। राज्य का 73% हिस्सा सूखे की चपेट में है। संभाजीनगर के बांध में पानी का स्तर 10% तक गिर गया है।पुणे में स्थिति गंभीर है और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के बांधों में पानी का भंडार भी उतना ही अनिश्चित है।यहां कोई राजनीति नहीं है।हम सरकार के साथ सहयोग करेंगे।

उन्होंने बताया कि, पिछले साल 1,108 गांवों की तुलना में इस बार 10,572 गांवों और बस्तियों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। पूर्ववर्ती कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में दो कार्यकाल (2004-14) के लिए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री के रूप में कार्य करने वाले पवार ने फसल ऋण को कम करने का आग्रह करते हुए किसानों को राहत प्रदान करने के लिए ऋण वसूली पर रोक लगाने की मांग की।

उन्होंने बीमा कंपनियों पर निशाना साधते हुए उन पर उन किसानों को मुआवजा देने में देरी करने का आरोप लगाया, जिनकी फसलें बेमौसम बारिश और सूखे से बर्बाद हो गई थीं। गुरुवार को संभाजीनगर में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में सूखे की समीक्षा बैठक के दौरान कृषि मंत्री धनंजय मुंडे की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, श्री पवार ने कहा कि अगर यह सच है तो यह “गंभीर” है, श्री शिंदे को इस मामले पर ध्यान देना चाहिए।

गुरुवार को अपनी समीक्षा बैठक के दौरान, श्री शिंदे ने कहा था कि सरकार मराठवाड़ा जल ग्रिड परियोजना के लिए विश्व बैंक से वित्त की मांग कर रही है और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भी इस मामले को उठा रही है। मराठवाड़ा जल ग्रिड का उद्देश्य यहां के बारहमासी जल संकट को दूर करने के लिए शुष्क, सूखाग्रस्त मराठवाड़ा क्षेत्र में सभी सिंचाई परियोजनाओं को जोड़ना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here