18 वीं लोकसभा: विजेंद्र सिंह द्वारा नई सरकार से चीनी के एमएसपी में वृद्धि और ईबीपी पर नीतिगत बदलाव का आग्रह

नई दिल्ली: नई सरकार के सत्ता में आने के साथ उससे बहुत सी उम्मीदें जुड़ी हैं। चीनी उद्योग के लिए, सबसे बड़ी उम्मीद चीनी के ‘एमएसपी’ में वृद्धि है, जो कि गन्ने के ‘एफआरपी’ में लगातार वृद्धि के बाद भी अपरिवर्तित बनी हुई है। श्री रेणुका शुगर्स के कार्यकारी निदेशक और उप सीईओ तथा सिस्मा (कर्नाटक) के अध्यक्ष विजेंद्र सिंह ने ‘चीनीमंडी’ से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि, नई सरकार के सत्ता में आने के साथ ही तत्काल नीतिगत बदलावों की उम्मीद है। इनमें से प्रमुख हैं चीनी के ‘एमएसपी’ में वृद्धि और एथेनॉल मिश्रण नीति (ईबीपी) को जारी रखने के बारे में उद्योग को आश्वासन प्रदान करना। यह आश्वासन डिस्टिलरी विस्तार और रखरखाव में चल रहे निवेश को प्रोत्साहित करने, 2024-25 चीनी सत्र के लिए सुचारू एथेनॉल उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

सवाल : आपको क्या लगता है कि नई सरकार पहले 100 दिनों में कौन से तत्काल नीतिगत बदलाव या पहल लागू करेगी?

जवाब : सरकार द्वारा चीनी को एथेनॉल उत्पादन की ओर मोड़ने पर अचानक लगाए गए प्रतिबंधों के कारण पिछले वर्ष उद्योग को बड़ा झटका लगा है। हम उम्मीद करते हैं कि, नई सरकार उद्योग को तत्काल आश्वासन देगी कि एथेनॉल मिश्रण नीति (ईबीपी) आगामी सीजन में पूरी तरह से जारी रहेगी ताकि उद्योग डिस्टिलरी के विस्तार और रखरखाव में निवेश करना जारी रखे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि, अगले चीनी सीजन 2024-25 में चीनी मिलें ईबीपी की जरूरत के अनुसार एथेनॉल का उत्पादन करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चीनी का भंडार बढ़ गया है जिससे उद्योग पर अतिरिक्त ब्याज का बोझ पड़ रहा है।

सवाल : क्या आपको उम्मीद है कि नई सरकार सत्ता में आने के बाद चीनी के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में संशोधन करेगी?

जवाब : पिछले कुछ समय से चीनी के एमएसपी में संशोधन नहीं किया गया है। हालांकि, अगले साल के लिए 8% की वृद्धि के साथ एफआरपी मूल्य की घोषणा की गई है। इससे उत्पादन लागत और बिक्री मूल्य में अंतर पैदा हो गया है, जिससे उद्योग के सामने वित्तीय तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। मुझे लगता है कि, चीनी के एमएसपी को गन्ने के एफआरपी और मुद्रास्फीति के अनुरूप बढ़ाया जाना चाहिए ताकि उद्योग स्वस्थ रहे और किसानों को समय पर गन्ना भुगतान जारी रहे।

सवाल : एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए नई सरकार को तत्काल कौन से नीतिगत सुधार करने चाहिए?

जवाब : जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ईबीपी को सभी हितधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए पूरी क्षमता से काम करना चाहिए। इसके अलावा, ईबीपी की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा निम्नलिखित उपाय किए जाने की आवश्यकता है:

सरकार को निवेशकों और एथेनॉल उत्पादकों के लिए मूल्य स्थिरता और पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए एथेनॉल ऑफटेक कीमतों की घोषणा करनी चाहिए।उन्हें एफआरपी मूल्य संशोधनों के साथ-साथ एथेनॉल मूल्य वृद्धि के लिए एक तंत्र बनाना चाहिए। इससे ईबीपी में निवेशकों का विश्वास वापस आएगा।

वर्तमान एथेनॉल मिश्रण दर 12% तक पहुंच गई है और अगले वर्ष 15% तक पहुँचने का अनुमान है। हालाँकि, 20% या उससे अधिक की और वृद्धि हासिल करने के लिए, फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों की तत्काल शुरूआत आवश्यक है। इसलिए फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों के उत्पादन और बिक्री को अनिवार्य बनाने के लिए नीतियाँ शुरू करने की आवश्यकता है, जो उच्च एथेनॉल मिश्रणों (ई20 और उससे अधिक) पर चल सकते हैं।एथेनॉल के रेल परिवहन सहित एथेनॉल उत्पादन, भंडारण और वितरण के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए निवेश बढ़ाने की आवश्यकता है।सरकार को एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की स्वीकृति को प्रोत्साहित करने के लिए एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल पर कुछ कर प्रोत्साहन या करों में कटौती पर भी विचार करना चाहिए, जिससे देश को कई लाभ होंगे।

सवाल : नई सरकार को पहले 100 दिनों में किसानों, मिल मालिकों और व्यापारियों सहित उद्योग के हितधारकों के साथ कैसे जुड़ना चाहिए?

जवाब : सरकार को हितधारकों के साथ परामर्श के लिए जुड़ना चाहिए, जिसे ISMA जैसे उद्योग निकायों के माध्यम से आयोजित किया जा सकता है ताकि उनकी चिंताओं, अपेक्षाओं और सुझावों को एकत्र किया जा सके। इसके अतिरिक्त, गन्ने की कीमतों के लिए एफआरपी निर्धारित करते समय, उद्योग के सहयोग से चीनी और एथेनॉल की कीमतों के लिए एमएसपी निर्धारित करना भी महत्वपूर्ण है। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करेगा कि सभी हितधारक एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम (ईबीपी) की सफलता में प्रभावी रूप से योगदान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here