मोस्ट वांटेड अंतरराष्ट्रीय चीनी तस्कर गिरफ्तार

दिसपुर: 7 जून, 2024 की रात को मेघालय के चार काशरीपारा में हल्लीदायगंज के पास असम और मेघालय पुलिस द्वारा किए गए समन्वित अभियान में धुबरी और दक्षिण सलमारा मनकाचर जिले के माध्यम से बांग्लादेश में मवेशियों और चीनी की अवैध तस्करी में शामिल एक अंतरराष्ट्रीय तस्कर को पकड़ा गया। सुकचर पुलिस स्टेशन के सब-इंस्पेक्टर (पी) बिकाश सैकिया के नेतृत्व में यह अभियान चलाया गया। आरोपी व्यक्ति की पहचान इन अवैध गतिविधियों में अनुभवी के रूप में की गई है और उसे इस क्षेत्र में संचालित तस्करी नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता था।

आरोपी तस्कर साहिनुर इस्लाम उर्फ कासा का असम-मेघालय राज्य की सीमा के पार और ब्रह्मपुत्र नदी के माध्यम से बांग्लादेश में मवेशियों और चीनी की तस्करी करने का इतिहास रहा है। यह सफल गिरफ्तारी असम और मेघालय के पुलिस बलों के बीच सीमा पार तस्करी गतिविधियों से निपटने के लिए किए गए सहयोगात्मक प्रयासों को दर्शाती है, जो क्षेत्र में व्याप्त हैं। चार काशरीपारा में अभियान के दौरान पकड़ा गया व्यक्ति, जिसे कासा के नाम से जाना जाता है, एक कुख्यात तस्कर और अपराधी है। तस्करी और पुलिस कर्मियों पर हमलों की साजिश रचने सहित विभिन्न अवैध गतिविधियों में शामिल होने के कारण कासा असम पुलिस के लिए एक प्रमुख लक्ष्य रहा है।

मेघालय के अधिकार क्षेत्र में रहने वाले कासा ने असम के कानून प्रवर्तन से बचने और अपने अवैध संचालन को जारी रखने के लिए अपने स्थान का लाभ उठाया।उस पर अपनी सुरक्षा और अपने आदेशों को पूरा करने के लिए एक गिरोह को काम पर रखने का आरोप है। कासा की गतिविधियों के कारण असम में उसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे वह असम पुलिस द्वारा सबसे वांछित अपराधियों में से एक बन गया है।उसके संचालन ने न केवल स्थानीय सुरक्षा को बाधित किया है, बल्कि अंतर-राज्यीय कानून प्रवर्तन प्रयासों को भी चुनौती दी है, जिसके कारण उसे न्याय के कटघरे में लाने के लिए असम और मेघालय पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया।

पिछले कुछ महीनों में एसआई (पी) सैकिया ने कई विदेशी पशुओं और चीनी तस्करों की गिरफ्तारी में अहम भूमिका निभाई है, जिससे स्थानीय पशु तस्करों में हड़कंप मच गया है। पकड़े जाने के बाद माफिया कासा को धुबरी में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here