हरियाणा: यमुनानगर की चीनी मिल ने जल संरक्षण में महत्वपूर्ण कदम उठाए

यमुनानगर: यमुनानगर की सरस्वती चीनी मिल (SSMs) कई आधुनिक जल संरक्षण तकनीकों को लागू करके जल संरक्षण में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मिल ने पहले ही 11 तालाबों के आसपास के आठ गांवों में 41 बोरवेल लगाए हैं। मिल ने इस साल चयनित गांवों में 50 बोरवेल लगाने की भी योजना बनाई है। जल संरक्षण में उपयोगी साबित होने के अलावा, मिल का यह प्रयास इसके कमांड एरिया में आने वाले कृषि क्षेत्रों में बरसात के मौसम में बाढ़ और जलभराव के प्रभावों को कम करने में सहायक होगा। इसमें यमुनानगर जिले का पूरा क्षेत्र और कुरुक्षेत्र और अंबाला जिलों के कुछ हिस्से शामिल हैं।

ट्रिब्यून इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, SSMs के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (गन्ना) डीपी सिंह ने कहा, जल संरक्षण के लिए SSMs का समर्पण सरकार की “मेरा पानी मेरी विरासत” पहल के साथ पूरी तरह मेल खाता है। उन्होंने कहा कि, SSMs 2019-20 से विभिन्न गांवों में जलभृतों को रिचार्ज करने और जल संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं का नेतृत्व कर रहे हैं। डीपी सिंह ने कहा, एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, SSMs ने पहले ही 11 बरसाती तालाबों के आसपास आठ गांवों में 41 बोरवेल स्थापित किए हैं, ताकि तालाबों के ओवरफ्लो को तेजी से सुनिश्चित किया जा सके और बाढ़ के प्रभावों को काफी कम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि, इस हस्तक्षेप से 35.9 लाख क्यूबिक मीटर वर्षा जल का वार्षिक रिचार्ज संभव हुआ है। डीपी सिंह ने कहा, SSMs के प्रयासों का प्रभाव बहुत बड़ा है। अतिरिक्त वर्षा जल को जमीन में डालकर, उन्होंने लगभग 2,000 हेक्टेयर कृषि भूमि में बाढ़ को रोका है। मिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसके सचदेवा ने कहा कि, SSMs की जल संरक्षण यात्रा यहीं नहीं रुकेगी। उन्होंने कहा कि इस चुनौती का सामना करते हुए, मिल स्थायी समाधान लागू कर रही है और गहन व्यवहार्यता अध्ययन के बाद, उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दीर्घकालिक उपाय के रूप में जल रिचार्ज शाफ्ट स्थापित करने का निर्णय लिया है।

एसके सचदेवा ने कहा, इस साल अकेले मिल ने बाढ़ और जलभराव के प्रभावों को कम करने के लिए संबंधित किसानों के साथ मिलकर काम करते हुए अपनी सीएसआर पहल के तहत चयनित गांवों में लगभग 50 बोरवेल लगाने की योजना बनाई है। डीपी सिंह ने आगे कहा कि, SSMs ने भूजल स्तर को रिचार्ज करने और टिकाऊ जल प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए यमुनानगर में 38 सामुदायिक भवनों, सरकारी अस्पतालों, स्कूलों और कॉलेजों में 83 छत वर्षा जल संचयन प्रणालियाँ भी स्थापित की हैं। सुधैल गाँव के किसान कमल ने कहा, पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ ने हमारी फसलों को भारी नुकसान पहुँचाया, जिससे हमें बहुत दुख हुआ। लेकिन इस साल, सरस्वती चीनी मिल ने हमारे खेतों में बोरवेल लगाए हैं। हमें उम्मीद है कि यह नया समाधान हमारी फसलों को बाढ़ से बचाएगा। हम अपने गाँव के समुदाय के लिए यह टिकाऊ समाधान लाने के लिए मिल अधिकारियों के आभारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here