चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पद का पदभार संभाला

नई दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा- रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने मंगलवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का पदभार संभाला।उनके साथ उनकी मां और परिवार के अन्य सदस्य भी थे। बिहार के नेता पासवान ने पीएम मोदी की कैबिनेट में पहली बार शपथ ली। पत्रकारों से बात करते हुए चिराग पासवान ने कहा, पीएम मोदी ने खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है और मैं इसके लिए कड़ी मेहनत करूंगा। भविष्य खाद्य प्रसंस्करण का है और इसमें असीमित संभावनाएं हैं। आने वाले समय में इस विभाग में भारत की भागीदारी बढ़ेगी। इस विभाग में वृद्धि से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमें इस विभाग को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।इससे पहले सोमवार को पासवान ने कहा था कि पीएम मोदी जो भी जिम्मेदारी उन्हें देंगे, वे उसे पूरा करेंगे।

पासवान ने एएनआई से बात करते हुए कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी है, मैं उसे पूरा करूंगा और मुझे एक विभाग की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका जिक्र मैंने अपने विजन डॉक्यूमेंट में भी किया था। हमारा देश कृषि प्रधान देश है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किसान जो पैदा करते हैं, उसकी प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग अच्छी हो।इससे न सिर्फ देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे, बल्कि भविष्य इसी विभाग का है।उन्होंने कहा, आज प्रोसेसिंग का समय है, और मुझे लगता है कि भारत में इसका बहुत बड़ा दायरा है और यह देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान देगा।

रविवार को लोजपा (रामविलास) प्रमुख पासवान ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के तहत कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। 2024 के लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से जीते। 2014 के चुनाव में चिराग पासवान ने जमुई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था।उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुधांशु शेखर भास्कर को हराकर यह सीट जीती थी।2019 के चुनावों में पासवान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भूदेव चौधरी को हराकर अपनी सीट बरकरार रखी। 2024 के आम चुनाव में, बिहार में कुल पाँच लोजपा (रामविलास) सांसद लोकसभा चुनाव जीते, जिनमे वीणा देवी, अरुण भारती, शांभवी चौधरी, राजेश वर्मा और चिराग पासवान शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here