शेखर स्वरूप ने AIDA के अध्यक्ष पद का पदभार संभाला

नई दिल्ली:ऑल इंडिया डिस्टिलर्स एसोसिएशन(AIDA) ने एसोसिएशन के नए अध्यक्ष का चुनाव किया है। ग्लोबस स्पिरिट्स लिमिटेड (हरियाणा) के संयुक्त प्रबंध निदेशक शेखर स्वरूप ने उगार शुगर वर्क्स लिमिटेड के चंदन शिरगावकर से पदभार संभाला।चंदन शिरगावकर ने पांच साल तक एसोसिएशन का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। शमनूर शुगर्स लिमिटेड के निदेशक आशिक शमनूर ने AIDA के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला।

चंदन शिरगावकर के AIDA के अध्यक्ष का पदभार संभालने के लगभग पांच साल के अंतराल के बाद एसोसिएशन ने 6 जून 2024 को अपनी वार्षिक आम बैठक (AGM) आयोजित की।AGM को संबोधित करते हुए, निवर्तमान अध्यक्ष चंदन शिरगावकर ने सदस्य कारखानों और महानिदेशक वी. एन. रैना को कार्यकाल के दौरान मिले सभी समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि AIDA का हिस्सा होने पर गर्व है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सर्वोच्च राष्ट्रीय एजेंडा 2025 तक 20% एथेनॉल मिश्रण लक्ष्य प्राप्त करना है।एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम जीवाश्म ईंधन का विकल्प बनने और डिस्टलरी उद्योग को बढ़ावा देने और बदले में गन्ना, मक्का और चावल की कृषि वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मिशन है।

उन्होंने कहा, अनाज आधारित डिस्टिलरी ने पिछले एक साल में आक्रामक विस्तार और निवेश के माध्यम से एथेनॉल उत्पादन में लगभग 100% वृद्धि हासिल की है। वर्ष 2018-19 में, अनाज आधारित डिस्टिलरी ने 9 करोड़ लीटर एथेनॉल की आपूर्ति की। वर्तमान आपूर्ति सीजन में, अनाज आधारित डिस्टिलरी को कुल आवंटन 416 करोड़ लीटर है। हमें उम्मीद है कि 2025-26 तक अनाज आधारित डिस्टिलरी भारत सरकार के समर्थन से 500 करोड़ लीटर के एथेनॉल उत्पादन के बेंचमार्क को पार कर जाएगी।

शिरगावकर ने कहा कि, उपरोक्त अवधि के दौरान, उद्योग को गैर-लाभकारी फीडस्टॉक और एथेनॉल की कीमतों के साथ-साथ एफसीआई नीति में अचानक बदलाव के कारण कठिन समय का सामना करना पड़ा, जिसे उद्योग ने मक्का के वैकल्पिक फीडस्टॉक में स्थानांतरित करके दूर किया।उन्होंने कहा कि, कोविड अवधि के दौरान, डिस्टलरी उद्योग भारत सरकार की अपील के अनुसार हैंड सैनिटाइजर के निर्माण में आगे आया और यह जानकर बहुत खुशी हुई कि कुछ सदस्यों ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए फार्मा क्षेत्र में भी प्रवेश किया।नवनिर्वाचित अध्यक्ष शेखर स्वरूप ने कहा कि, डीडीजीएस उत्पादन उपलब्धता और बिक्री से संबंधित विषय उद्योग के लिए एथेनॉल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मामला था और एसोसिएशन द्वारा इसे दृढ़ता से उठाया जाना चाहिए जो एथेनॉल के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here