केन्या: चीनी उप-क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा 1.7 बिलियन शिलिंग का आवंटन

नैरोबी : काकमेगा के गवर्नर फर्नांडीस बारासा ने चीनी उप-क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय सरकार द्वारा 1.7 बिलियन शिलिंग के आवंटन का स्वागत किया।उन्होंने कहा कि, यह बीमार उपक्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता है।काकमेगा शहर में कृषि शो के दौरान बोलते हुए, गवर्नर बारासा ने कहा कि, यह धनराशि आवंटन किसानों के लिए राहत है, लेकिन उप-क्षेत्र में और अधिक धनराशि की आवश्यकता है।

बारासा ने कहा, मैं 1.7 बिलियन शिलिंग का स्वागत करता हूं और मुझे पता है कि बजट प्रक्रिया अभी शुरुआत है।एक बार जब धन वितरित हो जाता है और यदि कोई कमी होती है, तो मुझे लगता है कि पूरक बजट को बढ़ाने का अवसर होगा। यह एक अच्छा संकेत है कि सरकार चीनी क्षेत्र और चीनी उत्पादन को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध है।बारासा ने कहा कि, पश्चिमी क्षेत्र के नेताओं ने क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए राष्ट्रपति विलियम रूटो से बात की है और राज्य के प्रमुख ने उप-क्षेत्र में सुधारों को वास्तविक बनाने का वादा किया है।

1.7 बिलियन का आवंटन ट्रेजरी कैबिनेट सचिव न्जुगुना न्डुंगु द्वारा गुरुवार को प्रस्तुत बजट नीति वक्तव्य में शामिल है, जिसमें कहा गया है कि यह धन गन्ना परीक्षण इकाइयों (सीटीयू) के रखरखाव और श्रमिकों के वेतन बकाया के भुगतान के लिए होगा।केन्या नेशनल फेडरेशन ऑफ शुगरकेन फार्मर्स के महासचिव साइमन वेसेचेरे ने कहा, हम सी.एस.द्वारा सी.टी.यू. के रखरखाव और श्रमिकों के वेतन बकाया के भुगतान के लिए विशेष रूप से 1.5 बिलियन शिलिंग के आवंटन को मान्यता देने की सराहना करते हैं।

काबरास शुगर कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी एडविन अचायो ने कहा, हम अपने किसानों को ई-टीआईएमएस पर शिक्षित कर रहे हैं, जो किसानों द्वारा जारी किया गया एक निर्देश है और किसानों की ओर से थोड़ा विरोध किया गया था, क्योंकि गलत धारणा थी कि यह एक अतिरिक्त शुल्क है, लेकिन हमने केआरए के साथ मिलकर किसानों को शामिल किया है और हम अपने किसानों को शिक्षित करने में सक्षम हैं।

इस साल की शुरुआत में बुंगोमा काउंटी के मासिंडे मुलिरो कंदुई स्टेडियम में आयोजित 61वें मदरका दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति रूटो ने चीनी कारखानों के लिए 110 बिलियन शिलिंग की ऋण राहत और गन्ना विकास के लिए 2 बिलियन शिलिंग की प्रतिबद्धता की घोषणा की थी।उन्होंने कहा, लीजिंग पूरी होने के बाद, राज्य के स्वामित्व वाली मिलों के माध्यम से गन्ना विकास में 2 बिलियन शिलिंग का निवेश करने की मेरी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि सरकार ने बीज गन्ना विकास के लिए 600 मिलियन शिलिंग की पहली किश्त को मंजूरी दे दी है, और राष्ट्रीय खजाना जल्द ही इन निधियों को जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here