आईआईटी-कानपुर और एनएसआई-कानपुर ने जैव ईंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

कानपूर : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटीके)और राष्ट्रीय शर्करा संस्थान(एनएसआई)ने जैव ईंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन(एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू समारोह 15 जून, 2024 को एनएसआई कानपुर में हुआ, जिसमें भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के संयुक्त सचिव (चीनी) अश्विनी श्रीवास्तव, आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल और एनएसआई कानपुर की निदेशक डॉ. सीमा परोहा सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।इस साझेदारी का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देते हुए भारत की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए दोनों संस्थानों की संयुक्त विशेषज्ञता का लाभ उठाना है।

सहयोगात्मक अनुसंधान बायोमास, एक अक्षय ऊर्जा स्रोत से एथेनॉल, मेथनॉल, बायो-सीएनजी, विमानन ईंधन और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे जैव ईंधन के उत्पादन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। रणनीतिक महत्व उत्तर प्रदेश, एक कृषि प्रधान राज्य और गन्ने का एक प्रमुख उत्पादक होने के नाते, जैव ईंधन अनुसंधान के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। यह पहल राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति, 2018 के अनुरूप है, जो गन्ना आधारित फीडस्टॉक और अधिशेष खाद्यान्न से एथेनॉल के उत्पादन को बढ़ावा देती है। नीति का लक्ष्य 2025 तक पेट्रोल के साथ 20% एथेनॉल मिश्रण करना है।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल ने दोनों संस्थानों के बीच तालमेल पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा, एनएसआई कानपुर के पास बाजार की गतिशीलता और तकनीकी आवश्यकताओं में लंबे समय से विशेषज्ञता है, जबकि आईआईटी कानपुर मौलिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट है। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य भारत को जैव ईंधन में अग्रणी बनाने के लिए एक अत्याधुनिक केंद्र स्थापित करना है।भारत सरकार के संयुक्त सचिव (चीनी) अश्विनी श्रीवास्तव ने कहा की, राष्ट्रीय जैव-ईंधन नीति विभिन्न गन्ना-आधारित फीडस्टॉक्स और अधिशेष अनाज से एथेनॉल उत्पादन का समर्थन करती है। यह समझौता ज्ञापन 2025 तक 20% एथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में हमारे प्रयासों को बढ़ावा देगा।

एनएसआई कानपुर की निदेशक डॉ. सीमा परोहा ने दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर जोर दिया।उन्होंने कहा, पायलट परियोजनाओं और अपेक्षित उपकरणों सहित अत्याधुनिक प्रयोगशाला के साथ एक समर्पित भवन स्थापित किया जाएगा।शुरुआत में मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित, हम भविष्य में औद्योगिक गठजोड़ की तलाश करेंगे।भविष्य की संभावनाएं जैव ईंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र नवीन प्रौद्योगिकियों, अनुकूलित प्रक्रियाओं और पायलट परियोजनाओं के माध्यम से उन्नत, टिकाऊ, उच्च गुणवत्ता वाले जैव ईंधन के उत्पादन को बढ़ाएगा। इस पहल का उद्देश्य ऊर्जा आपूर्ति को सुरक्षित करना, CO2 उत्सर्जन को कम करके जलवायु की रक्षा करना और जीवाश्म ईंधन और कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करना है।इस कार्यक्रम में आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर राजीव जिंदल और प्रोफेसर देबोपम दास के साथ-साथ एनएसआई कानपुर से विनय कुमार, अनूप कुमार कनौजिया और डॉ. आर. अनंतलक्ष्मी भी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here