फिलीपींस: सरकार और निजी क्षेत्र द्वारा नेग्रॉस ऑक्सिडेंटल में आर्मीवर्म के संक्रमण को रोकने कोशिश

बैकोलॉड सिटी :सरकार और निजी क्षेत्र दोनों ने नेग्रॉस ऑक्सिडेंटल के पांचवें जिले में कम से कम चार स्थानीय सरकारी इकाइयों (एलजीयू) में मकई और गन्ने के खेतों में आर्मीवर्म के संक्रमण को दूर करने के लिए उपाय किए हैं।प्रभावित क्षेत्रों में इसाबेल, बिनलबगान और मोइसेस पैडिला के कुछ गाँव और साथ ही हिमामलन शहर शामिल हैं।

नेग्रॉस ऑक्सिडेंटल 5वें जिले के प्रतिनिधि एमिलियो बर्नार्डिनो यूलो, जो नुकसान की सीमा की निगरानी करते हैं, उन्होंने कहा कि उन्होंने कृषि विभाग (डीए) और प्रांतीय कृषि विद (ओपीए) के कार्यालय को संक्रमण की सूचना दी है। गुरुवार को, चीनी नियामक प्रशासन(एसआरए)के कर्मियों के साथ, यूलो ने सिटियो इलिंग-इलिंग, बरंगाय कबाडियांगन, हिमामलन शहर में संक्रमण के रासायनिक नियंत्रण पर एक प्रदर्शन देखा।

युलो ने एक साक्षात्कार में कहा, प्रभावित होने वाली फसलों में से अधिकांश गन्ना हैं, हालांकि मकई के खेत भी प्रभावित हुए हैं।हम संक्रमण को और फैलने से रोकना चाहते हैं और इसे दोबारा होने से भी रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि, बारंगाय सैंटोल, बिनलबगान और बारंगाय क्विंटिन रेमो, मोइसेस पैडिला में मकई के खेतों में संक्रमण की सूचना मिली है।ओपीए प्रमुख दीना जेनज़ोला ने कहा कि,उनके कर्मचारी प्रभावित स्थानीय सरकारी इकाइयों के साथ समन्वय में आर्मीवर्म संक्रमण का आकलन और सत्यापन कर रहे हैं।

डीए के अनुसार, आर्मीवर्म विनाशकारी कीट हैं, जिनका नाम कृषि क्षेत्रों में उनकी सेना जैसी हरकतों के कारण रखा गया है और वे आमतौर पर टर्फ घास खाते हैं, लेकिन अपने रास्ते में आने वाली किसी भी वनस्पति को खा जाते हैं।नीम के तेल पर आधारित स्प्रे या इयरविग, मकड़ियों और शिकारी ततैया जैसे जैविक नियंत्रणों का उपयोग करके उन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक सूखे के बाद भारी बारिश आर्मीवर्म के विकास को बनाए रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here