ब्राजील में एथेनॉल की कम कीमतें जुलाई से पहले ठीक होने की संभावना नहीं है: UNICA

साओ पाउलो : चीनी गन्ना उद्योग संघ Unica ने कहा कि, ब्राजील में एथेनॉल की कीमतें उत्पादन लागत से कम हैं, और जुलाई से पहले ठीक होने की संभावना नहीं है क्योंकि अधिकांश मिलें मौजूदा ऋणों के कारण भंडारण के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। ब्राजील की सरकार ने मार्च में घोषणा की कि वह कीमतों में गिरावट को रोकने के लिए 5 बिलियन लीटर भंडारण करने वाली कंपनियों को लगभग 1 बिलियन डॉलर का वित्त पोषण प्रदान करेगी। वैश्विक वित्तीय संकट ने ब्राजील के चीनी और एथेनॉल क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है। नकदी की जरूरत वाली कई कंपनियों ने नकदी प्रवाह उत्पन्न करने के लिए ईंधन की बिक्री में तेजी ला दी, जिससे कीमतों में तेजी से गिरावट आई।

Unica के तकनीकी निदेशक, एंटोनियो डी पादुआ रोड्रिग्स ने कहा, अधिकांश मिलें नकदी की समस्या, ऋण की कमी का सामना कर रही हैं। वे स्टॉक बनाने के लिए वित्त पोषण भी प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। Unica द्वारा आयोजित तीन दिवसीय एथेनॉल शिखर सम्मेलन के अवसर पर रोड्रिग्स ने कहा कि कुछ धनी मिलिंग समूह संभवतः कमजोर कंपनियों से एथेनॉल खरीदकर स्टॉक तैयार करेंगे, तथा उपलब्ध सभी निधियों का उपयोग करेंगे, लेकिन इससे नकदी की आवश्यकता वाली मिलों को स्थानीय बाजार में ईंधन बेचने से नहीं रोका जा सकता।

ब्राज़ील के चीनी और एथेनॉल क्षेत्र में लगभग 400 मिलें शामिल हैं, और उन्होंने हाल के वर्षों में अपनी क्षमता विस्तार का भरपूर लाभ उठाया है। लेकिन वैश्विक वित्तीय संकट ने ऋण को समाप्त कर दिया, जिससे मिलों के पास नकदी उत्पन्न करने के लिए अपने उत्पाद को हाजिर बाजार में बेचने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा। सरकारी निधियों का अनुरोध करने वाली मिलों को एक निश्चित मात्रा में एथेनॉल को सीलबंद भंडारण में रखना होगा। उत्पाद को बिक्री के लिए तभी जारी किया जाएगा, जब एथेनॉल की आपूर्ति मौसमी रूप से कम हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here