नाइजीरिया: स्थानीय लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त चीनी उपल

अबुजा : राष्ट्रीय चीनी विकास परिषद (NSDC) के कार्यकारी सचिव ज़ैक एडेडेजी ने नाइजीरियाई लोगों को आश्वस्त किया है कि, वे खपत के लिए चीनी की कमी को लेकर डरें नही। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि, स्थानीय लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त चीनी उपलब्ध है।एडेडेजी ने कहा, देश में चीनी की बिक्री या उत्पादन को निलंबित नहीं किया गया है। वास्तव में, हम केवल 1.7 मीट्रिक टन चीनी का उपभोग करते हैं, जो हमारे स्टॉक में मौजूद चीनी का पाँच प्रतिशत से भी कम है। हमारे पास जो स्टॉक है, वह ईसाई लेंटेन सीज़न को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त है।चीनी की कोई कमी नहीं है, लोगों को घबराहट में खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

एडेडेजी ने अबुजा में रिफाइनरियों को कच्ची चीनी कोटा आवंटन के लिए 2022 के राष्ट्रपति की मंजूरी की औपचारिक प्रस्तुति के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए यह आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि, राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने वास्तव में हितधारकों को तिमाही आधार पर एक ऑडिटेड कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए मंजूरी दे दी है, जबकि उन्होंने नाइजीरिया के केंद्रीय बैंक, वित्त मंत्रालय, उद्योग, व्यापार और निवेश मंत्रालय, नाइजीरियाई सीमा शुल्क जैसे क्षेत्र के भागीदारों को चीनी पिछड़ा एकीकरण कार्यक्रम (बीआईपी) में शामिल ऑपरेटरों को शून्य शुल्क देने का आदेश दिया है।

NSDC प्रमुख एडेडेजी ने ऑपरेटरों को याद दिलाया कि, परिषद राष्ट्रीय चीनी विकास परिषद अधिनियम का उल्लंघन करने वाली किसी भी कंपनी को प्रतिबंधित करने में संकोच नहीं करेगी, जिसे 2015 में कानून के रूप में पारित किया गया था। परिषद के पिछड़ा एकीकरण कार्यक्रम में हस्ताक्षर करने वाले कुछ ऑपरेटरों ने इसके कार्यान्वयन में संभावित देरी की चिंता व्यक्त की।अपनी टिप्पणी में, बीयूए फूड्स के प्रबंध निदेशक, अयोडेले अयोदेजी ने कहा कि आज चीनी उद्योग में ऑपरेटरों के सामने सबसे बड़ी समस्याओं में से एक विदेशी मुद्रा तक पहुंच की कमी है।हमारी एक बड़ी समस्या कच्ची चीनी के आयात के लिए विदेशी मुद्रा की अनुपलब्धता है, साथ ही, हमारे सामने परिचालन के लिए अपनी मशीनरी आयात करने की चुनौती है, मेरी चिंता यह है कि सरकार राष्ट्रपति के इन निर्देशों को कितनी जल्दी लागू करेगी ताकि हम इस क्षेत्र को तेज़ी से आगे बढ़ा सकें?”

इसके अलावा, KIA समूह के प्रतिनिधि, केनेथ इरियोगबे ने सरकार से ऑपरेटरों को आवश्यक विदेशी मुद्रा उपलब्ध कराने का आग्रह किया, जिससे स्थानीय खपत और निर्यात के लिए चीनी का अधिक उत्पादन, आपूर्ति और वितरण सुनिश्चित होगा।वित्त मंत्रालय के एक प्रतिनिधि, सादिक उस्मान ने ऑपरेटरों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि, विदेशी मुद्रा की स्वीकृति के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज़ सभी आवेदनों के साथ पूरी तरह से संलग्न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here