पाकिस्तान ने गन्ना समेत अन्य कृषि उपज को दोगुना करने के लिए चीन, बेलारूस के साथ मिलाया हाथ

पाकिस्तानी मीडिया द ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं अनुसंधान मंत्री राणा तनवीर हुसैन ने कहा कि, कृषि क्षेत्र सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बना हुआ है। उन्होंने मंत्रालय की अनुदान मांगों पर विपक्ष के कटौती प्रस्तावों पर चर्चा की, तथा प्रति एकड़ उपज बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अनुसंधान और आधुनिक प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। हुसैन ने बताया कि उत्पादकता में सुधार के लिए एक राष्ट्रीय विकास नियामक प्राधिकरण की स्थापना की गई है, जिसमें वर्तमान में खरीफ फसल के लिए लक्षित सब्सिडी लागू की जा रही है। उन्होंने गन्ना किसानों को शीघ्र भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

मंत्री राणा तनवीर हुसैन ने कहा कि, खाद्य सुरक्षा एक गंभीर वैश्विक चुनौती है, तथा सरकार ने कृषि पर महत्वपूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित किया है, जिसे उन्होंने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वित्त मंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट समिति की देखरेख में खरीफ फसल सब्सिडी जैसी पहलों का उल्लेख किया। किसानों को निश्चित फसल मूल्य और गन्ने के लिए समय पर भुगतान का आश्वासन देते हुए, मंत्री ने कृषि उत्पादन में सुधार और चीन और बेलारूस के साथ सहयोग सहित चल रहे प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कृषि पद्धतियों को बेहतर बनाने और प्रति एकड़ उपज को दोगुना करने के लिए छात्रों को चीन भेजने की योजना की घोषणा की।

मंत्री राणा तनवीर हुसैन ने कृषि अनुसंधान के महत्व पर जोर दिया, 26 विश्वविद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों में किए गए अनुसंधान के लिए 5 बिलियन रुपये के संघीय आवंटन का उल्लेख किया। उन्होंने संघीय और पंजाब सरकारों द्वारा सौर ऊर्जा से चलने वाले ट्यूबवेल के लिए सब्सिडी की शुरूआत और चोलिस्तान की भूमि को कृषि योग्य बनाने सहित अधिक भूमि पर खेती करने के प्रयासों को साझा किया। हुसैन ने किसानों को अरबों डॉलर के ऋण प्रदान करने और चल रही योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ रासायनिक उपयोग को कम करने के उद्देश्य से नए कानून का भी उल्लेख किया। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय विकास नियामक प्राधिकरण का उद्देश्य स्थानीय टमाटर के बीज उत्पादन को विकसित करने सहित प्रति एकड़ अधिक उपज के लिए बीज की गुणवत्ता में सुधार करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here