फिलीपींस में चीनी आयात योजना को लेकर हुआ विवाद; चीनी उत्पादकों का आरोप बिना परामर्श के हुआ सोच विचार

मनिला: चीनी उत्पादकों के एक समूह ने कहा कि वे कृषि विभाग (डीए) द्वारा अक्टूबर में कटाई और मिलिंग सीजन से पहले अंतराल को भरने के लिए इस साल के अंत में परिष्कृत चीनी आयात करने पर विचार करने से हैरान हैं। कन्फेडरेशन ऑफ शुगरकेन प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (कॉन्फेड) ने कहा कि, उन्होंने कृषि सचिव फ्रांसिस्को टियू लॉरेल जूनियर को एक पत्र लिखा है, जिसमें सितंबर तक 200,000 मीट्रिक टन (एमटी) परिष्कृत चीनी आयात करने की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की गई है।

समूह ने एक बयान में कहा, रिपोर्ट में ऐसी योजना के लिए कोई आधार शामिल नहीं किया गया है। न ही किसी हितधारक से परामर्श किया गया।इसके अलावा, कॉन्फ़ेड के अध्यक्ष ऑरेलियो गेरार्डो जे. वाल्डेरामा जूनियर ने लॉरेल को लिखे अपने पत्र में कहा कि, इस वर्ष 9 जून तक चीनी विनियामक प्रशासन (एसआरए) के डेटा से पता चलता है कि, देश में कच्ची और परिष्कृत चीनी दोनों का पर्याप्त चीनी भंडार है, जो क्रमशः 436,229 मीट्रिक टन और 492,985 मीट्रिक टन है।उन्होंने यह भी बताया कि, मौजूदा निकासी दरें दर्शाती हैं कि सितंबर में मिलिंग की अनुमानित शुरुआत तक स्थानीय भंडार आयात के बिना चल सकता है।

वाल्डेरामा ने कहा कि, एसआरए ने अभी तक फसल वर्ष (सीवाई) 2024-2025 के लिए मिलिंग की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा नहीं की है, और नए सीवाई के लिए अभी तक कोई फसल अनुमान नहीं लगाया गया है, जो अल नीनो घटना से प्रभावित हुआ है।उनके बयान में कहा गया है, इन चिंताओं के साथ, कॉन्फ़ेड एसआरए से उक्त फसल वर्ष के लिए चीनी नीति पर चर्चा करने के लिए उद्योग के साथ परामर्श शुरू करने के लिए कह रहा है। वाल्डेरामा ने आगे जोर देकर कहा कि, उनकी अक्सर बताई गई स्थिति के अनुरूप, हम दोहराते हैं कि किसी भी चीनी आयात योजना को डेटा-आधारित, कैलिब्रेटेड, पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष होना चाहिए, उद्योग के हितधारकों के परामर्श से किया जाना चाहिए, और इसलिए अटकलों और हेरफेर से मुक्त होना चाहिए।लॉरेल ने कहा कि, डीए और एसआरए जुलाई में चीनी आयात पर चर्चा करेंगे। उनके अनुसार, कम से कम सितंबर या अक्टूबर के दौरान आयात की मात्रा में कमी होगी, और अगस्त और सितंबर तक मौजूदा चीनी स्टॉक में कमी आने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here