फिलीपींस: चीनी उत्पादकों द्वारा सरकार से पारदर्शी चीनी आयात योजना तैयार करने की अपील

मनिला : नेशनल फेडरेशन ऑफ शुगरकेन प्लांटर्स (NFSP) और पनाय फेडरेशन ऑफ शुगरकेन फार्मर्स (Panayged) ने सितंबर तक 200,000 मीट्रिक टन (MT) परिष्कृत चीनी आयात करने की अपनी योजना में उद्योग के हितधारकों से परामर्श करने के लिए आह्वान किया है। मंगलवार को ईमेल किए गए एक संयुक्त बयान में, दोनों चीनी समूहों ने सरकार से “डेटा-आधारित, पारदर्शी और परामर्शी चीनी आयात योजना” तैयार करने की अपील की। NFSP के अध्यक्ष एनरिक रोजास और पनायफेड के अध्यक्ष डेनिलो एबेलिटा ने चीनी नियामक प्रशासन (SRA) से परामर्श करने और प्रस्तावित आयात योजना के आधार पर उद्योग को जानकारी देने का आह्वान किया।

रोजास और एबेलिटा ने कहा, हमें चीनी उत्पादन और मांग के आंकड़ों को देखने की जरूरत है, जिनका उपयोग इस तरह की योजना के आधार के रूप में किया गया था।इससे पहले, कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ शुगर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (कॉन्फ़ेड) ने कृषि सचिव फ्रांसिस्को टियू लॉरेल जूनियर को एक पत्र लिखकर स्थानीय फसल शुरू होने से पहले परिष्कृत चीनी के प्रस्तावित आयात पर अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। कॉन्फ़ेड के अध्यक्ष ऑरेलियो गेरार्डो वाल्डेरामा ने कहा कि, इस तरह की घोषणाएँ करने से पहले चीनी हितधारकों से परामर्श नहीं किया गया।समूह एसआरए से इस साल सितंबर में शुरू होने वाले फसल वर्ष 2024-2025 के लिए उद्योग को नियंत्रित करने वाली किसी भी नीति पर चर्चा करने के लिए हितधारकों से परामर्श करने के लिए कह रहा है।

वाल्डेरामा ने कहा, हम दोहराते हैं कि कोई भी चीनी आयात योजना डेटा-आधारित, कैलिब्रेटेड, पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष होनी चाहिए, उद्योग के हितधारकों के परामर्श से की जानी चाहिए।टियू लॉरेल ने पिछले सप्ताह खुदरा कीमतों और घरेलू आपूर्ति को स्थिर करने के लिए 200,000 मीट्रिक टन परिष्कृत चीनी आयात करने की सरकार की योजना का खुलासा किया।उन्होंने कहा कि, आयात योजना छह महीने से विचाराधीन है और आयातित स्वीटनर का आगमन अगले फसल मौसम से पहले अंतर को भरने के लिए समय पर होगा।

उन्होंने कहा, यही वह कमी है जो हम देख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर तक मौजूदा स्टॉक में कमी आएगी, इसलिए हमें सितंबर या अक्टूबर तक 200,000 मीट्रिक टन परिष्कृत चीनी का आयात करके आपूर्ति अंतर को पाटना होगा।तिउ लॉरेल ने कहा कि, कृषि विभाग और एसआरए जुलाई की शुरुआत में विवरण तैयार करेंगे।एनएफएसपी ने कहा था कि, आयातित चीनी खरीदने की कोई भी योजना “केवल अंतिम उपाय होनी चाहिए” और केवल “जब बिल्कुल आवश्यक हो” तब ही की जानी चाहिए।यूनाइटेड शुगर प्रोड्यूसर्स फेडरेशन (यूनिफाइड) ने आयात योजना का समर्थन किया क्योंकि अल नीनो घटना ने फसल के मौसम की शुरुआत में देरी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here