जूट मिलों को 2024-25 में जूट की बोरियों की मांग में गिरावट का अनुमान

कोलकाता: बंगाल में जूट मिलें खाद्यान्न और चीनी की पैकिंग के लिए जूट की बोरियों की अनिवार्य खरीद में कमी के बीच 2024-25 में जूट की बोरियों की मांग में गिरावट का अनुमान लगा रही हैं। जूट की बोरियों की मांग में कमी के कारण मांग और आपूर्ति में असंतुलन पैदा हो रहा है और कुछ जूट मिलों को शिफ्ट की संख्या कम करने या शिफ्ट के घंटों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। राज्य में लगभग 40 लाख जूट किसान और 4 लाख कामगार जूट उद्योग से जुड़े हैं। राज्य के श्रम मंत्री मोलॉय घटक गुरुवार को भारतीय जूट मिल्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में उद्योग की स्थिति का जायजा लेंगे।

द टेलीग्राफ में प्रकाशित खबर के मुताबिक, 2021-22 में जूट की बोरियों की मांग सालाना लगभग 38-39 lakh bales थी। वहां से यह 2023-24 में घटकर लगभग 35 lakh bales रह गई है और उद्योग को उम्मीद है कि 2024-25 में मांग और घटकर 30 lakh bales रह जाएगी। इसके विपरीत, पिछले 3 वर्षों में कच्ची जूट की फसल 90 lakh bales को छू चुकी है। उ

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में आगे कहा गया है की, नई फसल आना शुरू हो चुकी है, लेकिन खरीफ सीजन में जूट की बोरियों के ऑर्डर 3.5 lakh bales से अधिक कम हैं। जून में स्थिति और खराब हो गई, जब महीने के लिए 2.35 lakh bales की योजना के मुकाबले केवल 27,000 lakh bales का ऑर्डर मिला।

सूत्रों ने कहा कि, यूनियनों के साथ बैठक के दौरान, राज्य सरकार ने इन मुद्दों को केंद्र सरकार, विशेष रूप से कपड़ा मंत्रालय के समक्ष उठाने पर सहमति व्यक्त की है, ताकि जूट पैकेजिंग सामग्री अधिनियम और जूट और कपड़ा नियंत्रण आदेश की सख्त निगरानी और कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा सके। राज्य सरकार ने संकट को कम करने और जूट उद्योग की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आग्रह करते हुए एक व्यापक प्रतिनिधित्व का मसौदा तैयार करने की अपनी मंशा भी व्यक्त की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here