ऑस्ट्रेलिया: NRA ने नए उपभोक्ता चीनी टैक्स के प्रस्ताव को अस्वीकार किया

कॅनबेरा : नेशनल रिटेल एसोसिएशन (NRA) ने ऑस्ट्रेलिया में मधुमेह पर स्वास्थ्य, वृद्ध देखभाल और खेल स्थायी समिति की कई सिफारिशों का विरोध किया है, जिसमे विशेष रूप से प्रस्तावित चीनी-मीठे पेय पदार्थों पर टैक्स का भी पुरजोर विरोध किया। NRA स्वास्थ्य और पोषण समिति के अध्यक्ष डॉ. एलन बार्कले ने कहा कि, यदि सिफारिशें लागू की जाती हैं, तो जीवन-यापन की लागत के संकट के चरम पर खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं दोनों को नुकसान होगा।

डॉ. बार्कले ने कहा, हम जानते हैं कि हमारे कई ग्राहक जीवन-यापन की लागत के इस संकट में अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हम यह भी जानते हैं कि कई छोटे व्यवसाय मालिक अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।हमारा मानना है कि हमारे नेताओं को उपभोक्ताओं पर नए कर लगाने के बजाय कीमतों और लागतों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

उन्होंने कहा, चीनी कर से संघर्षरत परिवारों और छोटे पारिवारिक व्यवसायों से लेकर गन्ना उत्पादकों तक पूरी आपूर्ति श्रृंखला पर दबाव पड़ेगा।इससे खाद्य असुरक्षा और बढ़ सकती है, जो पहले से ही लगभग 2 में से 1 ऑस्ट्रेलियाई परिवारों को प्रभावित कर रही है। डॉ. बार्कले ने कहा, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मामूली कीमत संकेत व्यवहार को बदल देगा या मोटापे या टाइप 2 मधुमेह की दरों में कमी लाएगा।

मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ बार्कले ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई लोग पौष्टिक विकल्पों की एक श्रृंखला के लिए खुदरा विक्रेताओं की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई लोगों का स्वास्थ्य और कल्याण खुदरा और खाद्य सेवा क्षेत्रों से प्रभावित होता है, और हम सरकार की 2030 राष्ट्रीय मधुमेह रणनीति का समर्थन करते हैं जो पौष्टिक खाद्य पदार्थों तक बेहतर पहुँच को बढ़ावा देती है और उपभोक्ता की पसंद को सबसे आगे रखती है।

एनआरए इसे खुदरा विक्रेताओं की ओर से पहले से किए जा रहे काम को आगे बढ़ाने और सरकार के साथ मिलकर एक स्वस्थ ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतर रास्ता खोजने के अवसर के रूप में देखता है।नेशनल रिटेल एसोसिएशन पूरे ऑस्ट्रेलिया में 60,000 से अधिक स्टोर का प्रतिनिधित्व करता है। यह लगभग 100 वर्षों से खुदरा और फास्ट-फूड क्षेत्रों में व्यवसायों की सेवा कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here