ब्रिटेन में ‘चीनी कर’ के बाद बच्चों में चीनी की दैनिक खपत में 5 ग्राम और वयस्कों में 11 ग्राम की कमी आई: रिपोर्ट

लंदन : जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में ऑनलाइन प्रकाशित 11 वर्षों के सर्वेक्षण डेटा के विश्लेषण के अनुसार, ब्रिटेन के “चीनी कर” की शुरुआत के बाद 12 महीनों में बच्चों में चीनी की दैनिक खपत में लगभग 5 ग्राम और वयस्कों में लगभग 11 ग्राम की कमी आई है। अनुमानों के अनुसार, अकेले सॉफ्ट ड्रिंक्स से मिलने वाली चीनी इस कुल खपत का आधे से ज़्यादा हिस्सा बनाती है। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि, मुक्त शर्करा के स्तर से कुल दैनिक ऊर्जा खपत अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 5% की अद्यतन अनुशंसा से अधिक है – जो वयस्कों के लिए 30 ग्राम/दिन, 7-10 साल के बच्चों के लिए 24 ग्राम और 4-6 साल के बच्चों के लिए 19 ग्राम के बराबर है।

बढ़ते प्रमाण बताते हैं कि चीनी से बने मीठे पेय पदार्थों का सेवन, जो आहार में मौजूद मुफ़्त चीनी का एक प्रमुख स्रोत है, ख़ास तौर पर बच्चों में, वजन बढ़ने, टाइप 2 मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु के जोखिम को बढ़ाता है। आज तक, 50 से ज़्यादा देशों ने निर्माताओं को अपने उत्पादों को फिर से तैयार करने के लिए मनाने के लिए शीतल पेय पर चीनी कर लगाया है। यू.के. ने 2018 में ऐसा किया था। जबकि सबूत बताते हैं कि इन पेय पदार्थों से प्राप्त चीनी का सेवन इसके शुरू होने के बाद के वर्ष में कम हो गया, यह स्पष्ट नहीं है कि इसके बजाय आहार चीनी के अन्य स्रोतों को प्रतिस्थापित किया गया था या नहीं। कुल चीनी सेवन पर कर के प्रभाव का आकलन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने वार्षिक राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि यू.के. राष्ट्रीय आहार और पोषण सर्वेक्षण के 11 वर्षों (2008-19) के जवाबों का उपयोग किया। यह चार दिनों की अवधि में 500 वयस्कों और 500 बच्चों से घर के अंदर और बाहर भोजन की खपत, पोषण और पोषक तत्वों के सेवन की जानकारी इकठ्ठा की।

2016 में चीनी कर की घोषणा के बाद की अवधि में, घोषणा से पहले की अवधि की तुलना में बच्चों में सभी शीतल पेय से खपत की जाने वाली मुफ्त शर्करा लगभग आधी हो गई और वयस्कों में एक तिहाई कम हो गई। मुफ़्त चीनी की खपत में पिछले रुझानों को ध्यान में रखते हुए, सर्वेक्षण के जवाबों से पता चला कि यू.के. में चीनी कर लागू होने के एक साल बाद, बच्चों ने भोजन और पेय पदार्थों से मुफ़्त चीनी का सेवन लगभग 5 ग्राम/दिन (10% की सापेक्ष कमी) और वयस्कों ने लगभग 11 ग्राम/दिन (20% की सापेक्ष कमी) कम कर दिया।इस कुल का आधे से ज़्यादा हिस्सा अकेले शीतल पेय से था, जो बच्चों में लगभग 3 ग्राम/दिन (23.5% की सापेक्ष कमी) और वयस्कों में लगभग 5 ग्राम/दिन (लगभग 40.5% की सापेक्ष कमी) के बराबर था। बच्चों और वयस्कों में प्रोटीन का सेवन पूरे समय स्थिर रहा।

शोधकर्ताओं ने बताया कि बच्चों में, प्रतिदिन 4.8 ग्राम चीनी की कमी लगभग 2,000 किलोकैलोरी के दैनिक सेवन में से लगभग 19.2 किलो कैलोरी के बराबर है, जो ऊर्जा सेवन में लगभग 1% की कमी के बराबर है।शोधकर्ताओं का कहना है कि, शुल्क लागू होने के बाद कुल खपत की गई ऊर्जा के अनुपात में मुक्त शर्करा से ऊर्जा का सेवन महत्वपूर्ण रूप से नहीं बदला, जो दर्शाता है कि मुक्त शर्करा से ऊर्जा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के साथ-साथ कम हो रहा था, और यह दर्शाता है कि लोगों ने अधिक मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को प्रतिस्थापित करके अपने आहार में पर्याप्त बदलाव नहीं किया।

प्रतिभागियों की सीमित संख्या के कारण विभिन्न आयु समूहों का अध्ययन करना संभव नहीं था, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि खाद्य और पेय पदार्थों में शर्करा के स्तर में गिरावट ने विभिन्न आयु समूहों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित किया हो सकता है।उन्होंने कहा कि केवल शीतल पेय पदार्थों के बजाय संपूर्ण आहार में देखी गई मुक्त शर्करा की खपत में गिरावट से पता चलता है कि भोजन से मुक्त शर्करा की खपत भी 2008 की शुरुआत से ही कम हो रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here