TruAlt बायोएनर्जी को तेल विपणन कंपनियों से 390 करोड़ रुपये का 1जी बायोएथेनॉल ऑर्डर मिला

बेंगलुरु : TruAlt बायोएनर्जी को अगस्त से अक्टूबर 2024 तक तीन महीनों में 6 करोड़ लीटर 1जी बायोएथेनॉल की आपूर्ति के लिए प्रमुख तेल विपणन कंपनियों से 390 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। कंपनी ने कुल आवंटित मात्रा का 10% हासिल किया है। TruAlt की स्थापित क्षमता 1जी बायोएथेनॉल के लिए प्रतिदिन 14 लाख लीटर और संपीड़ित बायोगैस उत्पादन के लिए प्रतिदिन 10,200 किलोग्राम है।

भारत की सबसे बड़ी जैव ईंधन और जैव ऊर्जा कंपनियों में से एक ट्रूअल्ट बायोएनर्जी को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और मैंगलोर रिफाइनरीज एंड पोर्ट्स लिमिटेड सहित प्रमुख तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) से 390 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है, कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस ऑर्डर में अगस्त से अक्टूबर 2024 तक तीन महीनों में लगभग 6 करोड़ लीटर 1G बायोएथेनॉल की आपूर्ति शामिल है।

ट्रूअल्ट बायोएनर्जी ने कुल आवंटित मात्रा का लगभग 10% हासिल कर लिया है। लगभग 66 करोड़ लीटर की कुल निविदा मात्रा के साथ, ट्रूअल्ट ने 6 करोड़ लीटर की आपूर्ति हासिल की है, जिससे सभी ओएमसी को इसकी मजबूत आपूर्ति पाइपलाइन का प्रदर्शन हुआ है। ट्रूअल्ट के पास 1G बायोएथेनॉल के लिए प्रतिदिन 14 लाख लीटर और संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) उत्पादन के लिए प्रतिदिन 10,200 किलोग्राम की स्थापित क्षमता है।

कंपनी अपनी 1G बायोएथेनॉल क्षमता को 20 लाख लीटर/दिन तक बढ़ाने की प्रक्रिया में है, जिसमें मक्का और क्षतिग्रस्त अनाज से एथेनॉल का उत्पादन करने के लिए दोहरी फ़ीड एकीकरण शामिल होगा। इसके अलावा, ट्रूअल्ट का लक्ष्य देश भर में कम से कम 24 सीबीजी प्लांट स्थापित करना है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम गेल के साथ 10 सीबीजी संयंत्रों की स्थापना के लिए एक संयुक्त उद्यम है। ट्रूअल्ट बायोएनर्जी सतत विमानन ईंधन (एसएएफ), 2जी बायोएथेनॉल, मेवलोनिक एसिड (एमवीएल), बायोडीजल और अन्य विशिष्ट रसायनों के उत्पादन में उतरने की भी योजना बना रही है, ताकि इसके पोर्टफोलियो में और विविधता आए और भारत में स्थायी ऊर्जा समाधानों की उन्नति में योगदान दिया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here