चीनी उद्योग के मुद्दों पर मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में जल्द बैठक: केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोळ

पुणे: केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोळ ने बताया कि, चीनी उद्योग के विकास के लिए सरकार कई रणनीतिक फैसले ले रही है। सरकार की भूमिका हमेशा चीनी उद्योग को समर्थन देने की रही है। उन्होंने कहा, देश में चीनी उद्योगों के मुद्दों पर जल्द ही पुणे में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में एक बैठक होगी। उन्होंने यह भी कहा कि एथेनॉल उत्पादन पर प्रतिबंध हटाने पर भी जल्द फैसला होने की उम्मीद है।

पुढारी में प्रकाशित खबर के मुताबिक, मंत्री मोहोळ ने बुधवार (10 तारीख) को शुगर कॉम्प्लेक्स का सद्भावना दौरा किया। उस समय चीनी आयुक्त डाॅ. कुणाल खेमनार और कृषि आयुक्त रवींद्र बिनवडे ने उनका स्वागत किया। इसके बाद चीनी उद्योग के मुद्दों, महाराष्ट्र में चीनी उद्योग की स्थिति पर विस्तृत चर्चा के दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि बैठक के बाद एक संयुक्त बैठक आयोजित की जायेगी। डॉ. खेमनार ने कहा की, उन्होंने मंत्री मोहोळ को राज्य में चीनी मिलों ने गन्ना मूल्य और भुगतान की गई लाभकारी मूल्य (एफआरपी) राशि की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी।

राज्य की फैक्ट्रियां एथेनॉल उत्पादन के लिए तैयार हैं और तेल कंपनियां भी मिलों को दिए गए कोटे के मुताबिक एथेनॉल की आपूर्ति करने को तैयार है। हालांकि, फैक्ट्रियां मांग कर रही हैं कि केंद्र सरकार एथेनॉल उत्पादन पर लगे प्रतिबंध को हटा दे। डॉ. खेमनार ने कहा कि, मोहोळ ने बताया कि चीनी उद्योग का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला है और जल्द ही सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। गन्ना काटने की मशीन की सब्सिडी प्रारंभिक रूप में पांच लोगों को आवंटित की गई है। इस दौरान स्पष्ट किया गया कि, शेष 90 गन्ना काटने वाली मशीनों पर अनुदान की मांग कृषि विभाग से की गयी है। डॉ. खेमनार ने कहा कि, यह योजना केंद्र सरकार के सहयोग से ही राज्यों में चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here