युगांडा : मंत्री फ्रांसिस मवेबेसा ने नामायिंगो चीनी मिल पर ‘यू-टर्न’ लिया, संचालन जारी रखने के लिए हरी झंडी!

नामायिंगो : व्यापार, उद्योग और सहकारिता मंत्री फ्रांसिस मवेबेसा ने अब नामायिंगो जिले में सीएन चीनी मिल का लाइसेंस रद्द करने के लगभग एक महीने बाद फिर से संचालन जारी रखने के लिए हरी झंडी दे दी है।अपने 5 जुलाई के पत्र में, मंत्री मवेबेसा ने बताया कि मेरा दौरा केवल चीनी मिल स्थापित करने की दिशा में गतिविधियों को रोकने के लिए था; हालाँकि, गन्ना न्यूक्लियस एस्टेट विकसित करने की दिशा में गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति है।

पत्र में आगे कहा गया है की, पत्र चीनी मिल की कम से कम 50 प्रतिशत गन्ने की आवश्यकता की आपूर्ति के लिए एक परमाणु संपत्ति स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी था।मवेबेसा ने कहा कि, अनापत्ति प्रमाणपत्र को रद्द करना इसलिए था क्योंकि 13 मई को सीएन शुगर का दौरा करने वाली एक सत्यापन टीम के अनुसार, मिल ने केवल 300 एकड़ (121 हेक्टेयर) गन्ना लगाया था, जो कि स्थापना के लिए आवश्यक 500 हेक्टेयर का 24 प्रतिशत था। मंत्री का ‘यू टर्न’ नामायिंगो जिला नेतृत्व सहित विभिन्न हितधारकों की कई याचिकाओं के बाद आया, उन्होंने तर्क दिया कि मिल के बंद होने से बेरोजगारी और राजस्व की हानि होगी।

17 जून को लिखे पत्र में, मंत्री ने सीएन शुगर को बुइइंजा उप-काउंटी के किफुयो गांव में एक चीनी मिल स्थापित करने के लिए जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया था, क्योंकि मिल निर्माण से पहले कम से कम 500 हेक्टेयर की न्यूक्लियस एस्टेट स्थापित करने में विफल हुई थी। 25 जून को 600 से अधिक निवासियों ने मिल को बंद करने की निंदा करते हुए नामायिंगो टाउन की सड़कों पर प्रदर्शन किया।नामायिंगो गन्ना उत्पादक संघ ने पिछले हफ्ते कहा था कि, फैक्ट्री बंद होने के बाद उनका 3,000 एकड़ गन्ना फंस गया है।

सीएन शुगर लिमिटेड के प्रबंधक, राशिद काकुंगुलु ने भी मंत्री मवेबेसा से चीनी फैक्ट्री स्थापित करने में 15 मिलियन डॉलर के निवेश के लिए मुआवजा देने के लिए कहा था।बुसोगा गन्ना उत्पादक संघ के महासचिव, डेविड क्रिस्टोफर मोम्बवे ने कहा कि, सीएन चीनी को काम फिर से शुरू करने की अनुमति देने से बुसोगा उप-क्षेत्र के सभी किसानों को लाभ होगा। बुसोगा सात प्रमुख चीनी मिलों का घर है, जिसमे काकीरा शुगर लिमिटेड (जिंजा), मयूज शुगर फैक्ट्री (मयूज), कामुली शुगर लिमिटेड (कामुली), कलिरो शुगर लिमिटेड (कलिरो), बुगिरी शुगर लिमिटेड (बुगिरी), जीएम शुगर फैक्ट्री ( ब्यूकवे) और नामायिंगो में सीएन शुगर लिमिटेड शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here