मलेशिया ने भारत से चीनी पर निर्यात प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया

कुआलालंपुर : मलेशिया ने भारत से चीनी पर निर्यात प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है।गुरुवार को मलेशिया के बागान और कमोडिटी मंत्री जोहारी अब्दुल गनी ने कहा कि, मलेशिया ने भारत से चावल और चीनी जैसे कुछ कृषि उत्पादों पर निर्यात प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया है। भारत ने खराब फसल और बढ़ती कीमतों को लेकर चिंताओं के बीच चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगाए हैं।

नई दिल्ली में एक उद्योग सम्मेलन में जोहारी अब्दुल गनी ने टिप्पणी की कि, भारत द्वारा कृषि उत्पादों पर अचानक लगाए गए निर्यात प्रतिबंध मलेशिया के लिए बुरे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा, अगर भारत खुलता है, तो इससे मलेशिया को लाभ होगा।भारत मलेशिया को चीनी, चावल और प्याज का एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता रहा है।चीनी उद्योग निकाय ISMA ने भी सरकार से चीनी निर्यात की अनुमति देने का आग्रह किया है। ISMA ने महत्वपूर्ण चीनी अधिशेष की भविष्यवाणी की है।

ISMA के अनुसार, अक्टूबर 2023 में लगभग 56 लाख टन का शुरुआती स्टॉक, सीजन के लिए लगभग 285 लाख टन की अनुमानित घरेलू खपत के साथ, सितंबर 2024 के अंत तक 91 लाख टन का उच्च समापन स्टॉक होगा। यह अनुमानित अधिशेष, 55 लाख टन के मानक स्टॉक से 36 लाख टन अधिक है, संभावित रूप से निष्क्रिय इन्वेंट्री और वहन लागत के कारण मिलर्स के लिए अतिरिक्त लागत का कारण बन सकता है। ISMA का दावा है कि चीनी निर्यात की अनुमति देने से चीनी मिलों की वित्तीय तरलता बढ़ेगी और गन्ना किसानों को समय पर भुगतान की सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here