अमेरिका की SAF उत्पादन क्षमता 2024 में 1400% बढ़ने वाली है : EIA रिपोर्ट

वाशिंगटन : यू.एस. ऊर्जा सूचना प्रशासन (EIA) ने घोषणा की कि, अमेरिका में संधारणीय विमानन ईंधन (SAF) की उत्पादन क्षमता 2024 में 1400% तक बढ़ सकती है, जो कि सभी नियोजित क्षमता विस्तार के होने पर निर्भर है, जैसा कि रॉयटर्स ने बताया है। EIA के अनुसार, अन्य जैव ईंधनों का घरेलू उत्पादन भी अगले वर्ष लगभग 50% बढ़ने की उम्मीद है, जो मुख्य रूप से SAF उत्पादन में प्रत्याशित वृद्धि से प्रेरित है। EIA का अनुमान है कि, SAF उत्पादन अपने वर्तमान 2,000 बैरल प्रतिदिन (bpd) से बढ़कर 2024 में लगभग 30,000 bpd हो जाएगा।

EIA अन्य जैव ईंधनों को नवीकरणीय हीटिंग तेल, नवीकरणीय नेफ्था, नवीकरणीय प्रोपेन, नवीकरणीय गैसोलीन और अन्य उभरते जैव ईंधनों के रूप में परिभाषित करता है जो विकास और व्यावसायीकरण के विभिन्न चरणों में हैं।इसके साथ ही, अक्षय ईंधन उत्पादन में पहले से ही बहुत बड़ी प्रगति देखी जा रही है। अक्षय ईंधन उत्पादन के मामले में, कैलिफोर्निया में फिलिप्स 66 की रोडियो सुविधा ने जून में 50,000 बीपीडी का लक्ष्य हासिल किया; जिसमें 10,000 बीपीडी SAF शामिल था। पोर्ट आर्थर, टेक्सास रिफाइनरी में डार्लिंग इंग्रीडिएंट्स के साथ साझेदारी में डायमंड ग्रीन नामक वैलेरो की दूसरी परियोजना चौथी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है और 2024 के अंत तक 15,000 बीपीडी SAF का उत्पादन करने का लक्ष्य है।

EIA ने SAF निवेश में इस उछाल का श्रेय अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा अक्षय ईंधन मानक, संघीय कर क्रेडिट और राज्य स्तर पर प्रोत्साहन को दिया है।व्हाइट हाउस ने 2050 के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है कि SAF अमेरिकी विमानन ईंधन की 100% मांग को पूरा करेगा।वर्तमान में, यू.एस. में पेट्रोलियम जेट ईंधन की खपत लगभग 1.6 मिलियन बीपीडी है, जो ईआईए के 2023 वार्षिक ऊर्जा आउटलुक के अनुसार 2050 तक 2.0 मिलियन बीपीडी से अधिक होने का अनुमान है।

अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) ने जून की शुरुआत में बताया कि, 2024 में SAF उत्पादन को तीन गुना बढ़ाकर 1.9 बिलियन लीटर (1.5 मिलियन टन) करने का उनका अनुमान सही दिशा में है, जो अगले वर्ष विमानन की ईंधन आवश्यकताओं का 0.53% होगा। IATA ने उन क्षेत्रों में नवीकरणीय ईंधन उत्पादन में वृद्धि की ओर इशारा किया, जहां SAF महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने संकेत दिया कि, अधिक SAF उत्पादन की कुंजी समग्र नवीकरणीय ईंधन उत्पादन को बढ़ाने में निहित है। इस संबंध में, SAF बनाने के लिए नवीकरणीय ईंधन के उत्पादन में लगभग 140 परियोजनाओं को 2030 तक चालू करने की घोषणा की गई है यदि यह अनुमान के अनुसार साकार होता है, तो 2030 तक कुल क्षमता उत्पादन 51 मिलियन टन तक पहुँच जाएगा, जो लगभग सभी क्षेत्रों को कवर करेगा।

IATA ने अनुमान लगाया है कि, 2028 में 69 मिलियन टन अक्षय ईंधन क्षमता उपलब्ध होगी। अधिक कठोर सफलता मानदंड और परियोजना प्रगति में धीमी गति को देखते हुए, अब इसे 2030 तक 51 मिलियन टन पर संशोधित किया गया है। फिर भी, सही प्रोत्साहनों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय विमानन के लिए 2030 तक SAF उत्पादन में वृद्धि के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन में 5% की कमी तक पहुँचने की क्षमता मौजूद है, बशर्ते इस बदलाव का समर्थन करने के लिए नीतियाँ मौजूद हों। 2024 में अमेरिकी SAF उत्पादन क्षमता में 1400% की संभावित वृद्धि की कहानी मूल रूप से Farmdoc द्वारा रिपोर्ट की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here