लगातार चीनी तस्करी की कोशिश को किया जा रहा है विफल; रविवार रात एक और तस्करी का प्रयास नाकाम

धुबरी, असम: भारत ने चीनी तस्करी को रोकने के लिए कई अहम् उठा रही है और साथ ही कई तस्करी की कोशिश को लगातार नाकाम कर रही है। हालही में चीनी तस्करी के कई प्रयासों को पुलिस और BSF द्वारा विफल किया गया है।

धुबरी पुलिस ने रविवार रात एक महत्वपूर्ण कार्रवाई करते हुए धुबरी शहर से सटे गदाधर नदी के किनारे सदर शमशान के पास एक पुल के नीचे चीनी की कई बोरियां जब्त कीं। बोरियों की कथित तौर पर अवैध रूप से तस्करी की जा रही थी। पुलिस अधिकारी उस स्थान पर पहुँचे जहाँ कथित तौर पर आरोपी तस्कर भाग गए थे और घाट पर चीनी से भरी बोरियाँ पाईं।

इन बोरियों को गदाधर नदी से नीचे की ओर फोलीमारी में उनके इच्छित स्थान पर ले जाया जाना था। एक अधिकारी ने बताया कि, मशीन फिटिंग वाली एक छोटी देशी नाव चीनी की बोरियां लेकर घाट से भाग गई और ग्यारह बोरियाँ पीछे छोड़ गई। यह खेप बिना किसी आधिकारिक दस्तावेज के बनाई गई थी, इसलिए पुलिस अधिकारियों ने चीनी की ग्यारह बोरियां जब्त कर लीं। जब्त की गई चीनी को सदर पुलिस स्टेशन ले जाया गया और जल्द ही आगे की जांच के लिए सीमा शुल्क विभाग को सौंप दिया जाएगा।

और एक कार्यवाही में 49 बटालियन बीएसएफ के सदैव सतर्क सीमाकर्मियों ने तस्करी की कोशिश को नाकाम कर दिया तथा दक्षिण सलामारा मनकाचर (असम) जिले में भारत-बीडी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर विशाल ब्रह्मपुत्र नदी के तटीय क्षेत्र में 7000 किलोग्राम चीनी और 3.80 लाख रुपये मूल्य की एक ईएफसी नाव जब्त की।

कुछ दिन पहले भी त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले के बॉक्सनगर में तस्करी की कोशिश को नाकाम करते हुए सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों द्वारा की गई गोलीबारी में दो बांग्लादेशी नागरिक घायल हो गए। जब बांग्लादेशी तस्करों ने BSF की चेतावनी पर ध्यान नहीं दिया, ड्यूटी पर तैनात जवानों को घेरने और उन पर हमला करने की कोशिश की, तथा बलपूर्वक माल की तस्करी करने का प्रयास किया, तो BSF जवानों ने आत्मरक्षा में गैर-घातक हथियारों से गोलियां चलाईं।
गोलीबारी होने पर बांग्लादेशी तस्करों भारी मात्रा में चीनी छोड़कर भाग गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here