मलेशिया: चीनी टैक्स के दायरे का विस्तार करने की मांग

पेटालिंग जया: चीनी-मीठे पेय (एसएसबी) कर मलेशिया सहित दुनिया के 100 से अधिक देशों में प्रभावी है, जहां मधुमेह और मोटापा एक प्रमुख बीमारी का बोझ बना हुआ है। हितधारकों का कहना है कि चीनी कर के दायरे को और अधिक वस्तुओं को शामिल करने के लिए विस्तारित करने की गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि, चीनी की खपत को कम करने के अलावा, इस कर से एकत्र राजस्व को स्वास्थ्य सेवा में वापस लाया जा सकता है। यह चर्चा तब शुरू हुई जब स्वास्थ्य मंत्रालय एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य कोष पर विचार कर रहा है, जो कर राजस्व, गैर-कर राजस्व और एसएसबी सहित मंत्रालय की प्रवर्तन गतिविधियों से प्राप्त धन सहित विभिन्न स्रोतों से एकत्रित धन को समेकित करेगा।

मंत्रालय ने हाल ही में संसद में लिखित जवाब में यह भी कहा कि चीनी कर, जो शुरू में तीन श्रेणियों के रेडी-टू-ड्रिंक पेय पर लगाया गया था, को 1 मार्च, 2024 से प्रीमिक्स्ड पेय पर भी लागू कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी केबांगसान मलेशिया के चिकित्सा संकाय में सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा की प्रोफेसर डॉ. शरीफा एज़ात वान पुतेह ने कहा कि, चीनी कर से प्राप्त उपभोग कर राजस्व का उपयोग स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं और सेवाओं को क्रॉस-सब्सिडी देने के लिए किया जा सकता है।कर राजस्व का उपयोग स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी, स्वास्थ्य कर्मियों को भुगतान करने और एनसीडी दवाओं की खरीद के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि, चीनी कर को चीनी सिरप युक्त डिब्बाबंद भोजन, साथ ही मिठाई, चॉकलेट, स्पोर्ट्स ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक जैसी अन्य वस्तुओं तक बढ़ाया जा सकता है। प्रोफेसर शरीफा से सहमति जताते हुए, पेनांग के उपभोक्ता संघ (CAP) के अध्यक्ष मोहिदीन अब्दुल कादर ने कहा कि चीनी कर सभी मीठे पेय और चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थों जैसे चॉकलेट, बिस्कुट और मिठाई पर लगाया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि, हालांकि इससे ऐसी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हो सकती है, लेकिन जीवन की रक्षा और बचाव के लिए यह कदम उठाना आवश्यक है।

मोहिदीन ने कहा कि, इस तरह के कदम की आवश्यकता है क्योंकि अत्यधिक चीनी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बात करने जैसे नरम दृष्टिकोण से वांछित परिणाम नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि, चीनी कर से एकत्रित राजस्व का उपयोग मधुमेह के इलाज और जागरूकता कार्यक्रमों में किया जा सकता है। उन्होंने कहा, मधुमेह के रोगी जो अपने इलाज का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं, उन्हें प्रस्तावित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कोष से धन के लिए आवेदन करने में सक्षम होना चाहिए। खजाना रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपने पेपर में कहा कि, चीनी कर राजस्व को स्वास्थ्य शिक्षा और जांच जैसे प्रोत्साहन और निवारक स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों पर खर्च किया जा सकता है।

2019 में, सरकार ने चीनी युक्त पेय पदार्थों पर कर लगाया, जिसमें प्रति 100 मिलीलीटर में 5 ग्राम से अधिक चीनी वाले पेय पदार्थों और प्रति 100 मिलीलीटर में 12 ग्राम चीनी वाले फलों के रस पर प्रति लीटर 40 सेन का शुल्क लगाया गया।चीनी कर से एकत्र राजस्व का उद्देश्य मूल रूप से सभी प्राथमिक स्कूली बच्चों के लिए निःशुल्क और स्वस्थ नाश्ते के कार्यक्रम को निधि देना था, जिसे तत्कालीन पाकटन हरपन सरकार ने प्रस्तावित किया था।

विश्व बैंक के वैश्विक एसएसबी कर डेटाबेस के अनुसार, 106 देशों ने किसी न किसी रूप में राष्ट्रीय एसएसबी कर लागू किया है, जो दुनिया की 52% आबादी को कवर करता है। मेक्सिको, जिसे चीनी कर कार्यान्वयन के लिए सबसे सफल मॉडलों में से एक के रूप में जाना जाता था, ने अपने रोलआउट के पहले दो वर्षों में US$2.6 बिलियन (RM12.2 बिलियन) से अधिक जुटाए। इस राजस्व का कुछ हिस्सा मेक्सिको भर के स्कूलों में पानी के फव्वारे लगाने में निवेश किया गया।अमेरिका के सिएटल में, चीनी कर से प्राप्त राजस्व का उपयोग उन कार्यक्रमों और सेवाओं को वित्तपोषित करने के लिए किया गया, जिनसे स्वस्थ भोजन तक पहुंच बढ़ी, प्रारंभिक बचपन में स्वास्थ्य और शिक्षा को समर्थन मिला और कोविड-19 महामारी से प्रभावित अन्य कमजोर समुदायों का उत्थान हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here