असम : AM Green ने दो बायो-एथेनॉल प्लांट्स स्थापित करने की योजना बनाई

दिसपूर : लाइव मिंट रिपोर्ट के अनुसार,AM Green ने दो बायो-एथेनॉल प्लांट्स की स्थापना के साथ दूसरी पीढ़ी के जैव ईंधन में प्रवेश करने के लिए $1 बिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है, जो अक्षय ऊर्जा फर्म के लिए एक नया उद्यम है।इसके अतिरिक्त, कंपनी ने फिनलैंड की फोर्टम ओयज और केमपोलिस ओय से असम बायो रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड में 50% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है।

असम बायो रिफाइनरी वर्तमान में ऑयल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) और फोर्टम और केमपोलिस के सह-स्वामित्व में है, जिनके पास क्रमशः 50%, 40% और 10% हिस्सेदारी है। समवर्ती रूप से, एएम ग्रीन ने फिनलैंड के ओउलू में स्थित केमपोलिस ओय का अधिग्रहण करने की योजना बनाई है, जो एक जैव प्रौद्योगिकी फर्म है जिसमें फिनिश राज्य द्वारा संचालित उपयोगिता फोर्टम की भी रुचि है।

रिपोर्ट में नाम न बताने की शर्त पर लोगों के हवाले से बताया गया है कि, ग्रीनको ग्रुप के महेश कोली और अनिल कुमार चालामलासेट्टी द्वारा स्थापित एएम ग्रीन ने इन लेन-देन के लिए पहले ही विशेष समझौते कर लिए हैं।रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि, असम बायो रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड में फोर्टम ओयज और केमपोलिस ओय की हिस्सेदारी और केमपोलिस ओय के अधिग्रहण के लिए विशेष समझौते एएम ग्रीन द्वारा किए गए हैं। एएम ग्रीन की योजना इस क्षेत्र में विस्तार करने और असम बायो रिफाइनरी के अलावा देश में दो और ऐसे संयंत्र स्थापित करने की है।

बायो-एथेनॉल उत्पादन में पौधों की सामग्री और पशु अपशिष्ट जैसे गैर-खाद्य बायोमास का उपयोग किया जाएगा। असम संयुक्त उद्यम 50,000 टन बायो-एथेनॉल, 19,000 टन कार्बनिक यौगिक फुरफुरल, 11,000 टन एसिटिक एसिड और 144 गीगावाट घंटे की हरित ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए हर साल 300,000 टन बांस का उपयोग करेगा।2जी जैव ईंधन के लिए प्रौद्योगिकी लाइसेंसकर्ता केमपोलिस ने बांस से सेल्युलोसिक एथेनॉल और जैव-आधारित रसायन बनाने वाले दुनिया के पहले प्लांट की शुरुआत की है। एएम ग्रीन की रणनीतिक दृष्टि में हरित हाइड्रोजन, हरित अमोनिया, जैव ईंधन, ई-मेथनॉल, टिकाऊ विमानन ईंधन और उच्च मूल्य वाले रसायनों में उपस्थिति शामिल है, जो हरित ऊर्जा समाधानों की ओर संक्रमण में भारत की मजबूत रुचि के साथ संरेखित है।

एथेनॉल इंडस्ट्री के समाचार के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, Chinimandi.com पढ़ना जारी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here