5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा: वित्त मंत्री सीतारमण

नई दिल्ली : वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि, भारत की आर्थिक वृद्धि एक शानदार अपवाद बनी हुई है। भारत की मुद्रास्फीति 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए कम और स्थिर बनी हुई है। मुझे प्रधानमंत्री द्वारा 5 योजनाओं और पहलों के पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा प्रदान करेगी। इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपये का केंद्रीय परिव्यय होगा। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा, सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।इस बीच, 3 रोजगार योजनाओं की भी घोषणा की गई है।उन्होंने कहा, हमारी सरकार प्रधानमंत्री के पैकेज के हिस्से के रूप में रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाओं को लागू करेगी। ये ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगे और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान और कर्मचारियों और नियोक्ताओं को सहायता पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी। सरकार बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेगी। पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-बगलपुर एक्सप्रेसवे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरबंगा स्पर्स और बक्सर में गंगा पर अतिरिक्त दो लेन का पुल 26,000 करोड़ रुपये की लागत से। पीर पयंती में 2400 मेगावाट बिजली संयंत्र सहित बिजली परियोजनाएं 21,400 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here