पंजाब : बायो-सीएनजी प्लांट के खिलाफ विधायक ने सीएम आवास के पास किया प्रदर्शन

जालंधर: आदमपुर विधायक सुखविंदर सिंह कोटली ने शुक्रवार को पंजाब के जालंधर जिले में भोगपुर चीनी मिल में स्थापित किए जा रहे बायो-सीएनजी प्लांट के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में विभिन्न विपक्षी दलों के समर्थक, किसान समूह और भोगपुर शहर के अन्य निवासी शामिल थे। उन्होंने जिला प्रशासन के किसी भी अधिकारी से मुलाकात नहीं होने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास की ओर जाने वाली सड़क पर करीब दो घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया।इससे पहले दिन में, कांग्रेस विधायक और अन्य लोग डिप्टी कमिश्नर या अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए जिला प्रशासन परिसर (डीएसी) गए और आरोप लगाया कि वहां कोई अधिकारी उपलब्ध नहीं है। कोटली ने कहा, हमें बताया गया कि सभी अधिकारी व्यस्त हैं क्योंकि सीएम अभी भी शहर में हैं। यहां तक कि जूनियर अधिकारी भी वहां नहीं थे।

डीएसी में करीब एक घंटे तक विरोध प्रदर्शन के बाद कोटली और अन्य लोगों ने कहा कि, वे अब सीएम से मिलने जाएंगे।हालांकि, उन्हें सीएम आवास से कुछ दूरी पर ही रोक दिया गया, जिसके बाद विधायक और अन्य लोगों ने सड़क पर धरना दिया। कोटली ने जालंधर-नकोदर बाईपास पर धरने पर बैठे हुए कहा, सीएम आवास की ओर आ रहे हमारे अन्य समूहों को भी रास्ते में दो अन्य स्थानों पर रोका गया और उन्होंने उन स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि, भोगपुर शहर से भारतीय जनता पार्टी, शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के लोग भी इस विरोध प्रदर्शन में उनके साथ थे। कोटली ने कहा,अब हमें बताया जा रहा है कि हम सीएम से नहीं मिल सकते और डीसी हमसे मिलेंगे, लेकिन हम यहां उनसे मिलने नहीं आए हैं। हमें बताया जा रहा है कि सरकार लोगों के दरवाजे पर है, लेकिन लोगों का एक निर्वाचित प्रतिनिधि उनसे नहीं मिल सकता है।

पुलिस अधिकारियों ने कांग्रेस विधायक से कहा कि वह और अन्य डीसी से मिल सकते हैं, लेकिन कोटली ने इनकार कर दिया। इस तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने के लिए प्रशासन ने प्रस्ताव रखा कि डीसी हिमांशु अग्रवाल उस स्थान पर आएं जहां वे बैठे थे, जिसके बाद कोटली ने शर्त रखी कि दो बिंदुओं पर रुके अन्य लोगों को भी उनके साथ शामिल होने की अनुमति दी जाए।इसके बाद डीसी धरना स्थल पर आए और उनकी बात सुनी।कोटली ने कहा कि, वे भोगपुर चीनी मिल में बायो-सीएनजी प्लांट नहीं लगने देंगे। प्लांट का विरोध तब शुरू हुआ जब स्थानीय मीडिया के एक वर्ग ने जालंधर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त के हवाले से बताया कि, जालंधर शहर से ठोस अपशिष्ट भोगपुर में बायो-सीएनजी प्लांट में भेजा जाएगा और इस उद्देश्य के लिए एक समझौता ज्ञापन पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे। निवासियों द्वारा सार्वजनिक बैठकें करने और प्लांट का विरोध करने का संकल्प लेने के बाद, बुधवार को विधायक कोटली ने कथित प्रस्ताव का विरोध करने के लिए चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के विशेष मुख्य सचिव वीके सिंह से मुलाकात की।

चीनी उद्योग, एथेनॉल इंडस्ट्री के समाचार के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, Chinimandi.com पढ़ना जारी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here