उत्तर प्रदेश: विजिलेंस ने चीनी मिल के पूर्व मालिक के आवास पर तलाशी अभियान चलाया

लखनऊ: विजिलेंस ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ, लखनऊ के पूर्व प्रधान प्रबंधक (वित्त एवं चीनी प्रकोष्ठ) दिनेश चंद्र गुप्ता के आवास और निजी होटल पर तलाशी अभियान चलाया। यह कार्रवाई उन आरोपों के बाद की गई है, जिनमें आरोप लगाया गया था कि गुप्ता के पास उनकी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति है। अधिकारियों ने बताया कि, गुप्ता का वर्तमान पता 4/83, विजयंत खंड, गोमतीनगर, लखनऊ है और उनका पिछला पता 52, ठठराई मोहाल, औरैया, उत्तर प्रदेश था। जांच में पता चला कि, उन्होंने अपनी घोषित आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है, जिसके बाद वे जांच के दायरे में आ गए।

द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, निष्कर्षों के आधार पर, सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिसने बाद में सिफारिशों को स्वीकार कर लिया और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 (2018 में संशोधित) की संबंधित धाराओं के तहत 25 जुलाई को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, जांच के दौरान टीम ने गुप्ता के आवास, बैंक लॉकर और निजी होटल के लिए अदालत से तलाशी वारंट मांगा। वारंट प्राप्त करने के बाद, आज तीन टीमों ने गुप्ता की गोमतीनगर स्थित आवासीय संपत्ति, 10-सी-115, विनयनगर, लखनऊ स्थित उनके होटल और उनके बैंक लॉकरों की तलाशी ली।

जांच से परिचित एक अधिकारी ने बताया कि, लखीमपुर खीरी में दो फार्महाउस और कृषि भूमि से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। इसके अतिरिक्त, म्यूचुअल फंड, शेयर, एलआईसी पॉलिसी, किसान विकास पत्र, एनएससी, एफडी रसीदें और बैंक बैलेंस में लगभग 73 लाख रुपये के निवेश के कागजात मिले। बरामद आभूषणों की कीमत करीब 10 लाख रुपये है और करीब 20 लाख रुपये घरेलू सामान पर खर्च किए गए हैं। विभूति खंड, गोमतीनगर में स्थित इस होटल में 18 चालू कमरे पाए गए। एयर कंडीशनिंग, बेड, कालीन और कुर्सियों जैसी साज-सज्जा और सुविधाओं पर करीब 30 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। अधिकारी ने कहा, “बैंक लॉकरों के संबंध में कार्रवाई नियमों के अनुसार चल रही है। तलाशी के दौरान पाई गई सभी अनुपातहीन संपत्तियों की जांच की जाएगी और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। चल रही जांच के तहत निष्कर्षों को अदालत में पेश किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here