पाकिस्तान: निर्यात की अनुमति से चीनी की कीमतों में भारी उछाल

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सरकार द्वारा हाल ही में 150,000 टन चीनी निर्यात की अनुमति दिए जाने से स्थानीय कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। चीनी की खुदरा कीमत 145.15 रुपये से बढ़कर 147.71 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।कीमतों में इस 2.56 रुपये प्रति किलोग्राम की उछाल से उद्योग और उत्पादन मंत्रालय को त्वरित कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया है।

उद्योग और उत्पादन मंत्रालय ने 2.56 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत वृद्धि पर ध्यान दिया है और चीनी की कीमतों में अचानक वृद्धि के बारे में पाकिस्तान चीनी मिल्स एसोसिएशन (PSMA) से स्पष्टीकरण मांगा है। बढ़ती लागत के जवाब में, मंत्रालय चीनी मिलों को दिए गए निर्यात कोटा को निलंबित करने पर विचार कर रहा है।इस मुद्दे को हल करने के लिए, चीनी निर्यात की निगरानी के लिए जिम्मेदार समिति और चीनी सलाहकार बोर्ड के साथ एक बैठक निर्धारित की गई है। कल होने वाली बैठक का उद्देश्य स्थिति का मूल्यांकन करना और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने की रणनीति तैयार करना है।

कीमतों की चिंताओं के अलावा, पाकिस्तान शुगर मिल्स एसोसिएशन की किसानों को बकाया भुगतान करने में विफल रहने के लिए आलोचना की गई है। एसोसिएशन ने अतिरिक्त 8.5 मिलियन टन चीनी निर्यात करने की अनुमति भी मांगी है, जिससे स्थिति और जटिल हो गई है। 20 जुलाई को, यूटिलिटी स्टोर्स कॉरपोरेशन (यूएससी) ने देश में संभावित चीनी की कमी के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया, बिक्री में अस्थायी रोक के लिए हाल ही में नए बजट में चीनी पर अतिरिक्त कर लगाए जाने को जिम्मेदार ठहराया। एक प्रवक्ता ने कहा कि, देश में चीनी की अनुपलब्धता या आसन्न संकट की अफवाहें थीं, लेकिन स्पष्ट किया कि निगम के पास चीनी की पर्याप्त आपूर्ति है। उन्होंने बताया कि बिक्री का निलंबन नए बजट में पेश किए गए 15 रुपये प्रति किलोग्राम के उत्पाद शुल्क वृद्धि के कारण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here