हरियाणा: गन्ना किसानों की सरकारी पोर्टल पर अपनी फसल पंजीकृत कराने में आनाकानी

करनाल : जिले के गन्ना किसान अपनी फसल को “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” (एमएफएमबी) पोर्टल पर पंजीकृत कराने में आनाकानी कर रहे हैं। यह राज्य सरकार की पहल है जिसका उद्देश्य पारदर्शिता सुनिश्चित करना और किसानों को उनकी उपज की बिक्री पर विभिन्न लाभ प्रदान करना है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के नियमित प्रयासों के बावजूद किसान अनिच्छुक बने हुए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक 12,524 एकड़ भूमि पंजीकृत की गई है, जबकि जिले में कुल गन्ना खेती का रकबा करीब 40,000 एकड़ है।कई किसानों, खासकर जिन्होंने खेत पट्टे पर लिए हैं, ने मौजूदा पंजीकरण प्रक्रिया में महत्वपूर्ण चुनौतियों का हवाला दिया है। उन्होंने कहा कि, पंजीकरण प्रणाली में सत्यापन के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अनिवार्य है, जो खेत मालिक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है, जिससे अक्सर देरी और जटिलताएं होती हैं।

एक गन्ना किसान केवल ने कहा, ओटीपी खेत मालिक के नंबर पर भेजा जाता है। अगर मालिक व्यस्त है या ओटीपी तुरंत साझा करने में असमर्थ है, तो पंजीकरण में देरी होती है।” एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने पिछले साल गन्ना बिक्री के लिए एमएफएमबी पंजीकरण अनिवार्य किया था, लेकिन खराब प्रतिक्रिया के कारण सरकार को निर्देश वापस लेना पड़ा। इस साल, अधिकारियों ने एमएफएमबी पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि केवल पंजीकृत किसान ही गन्ना खरीद के लिए पात्र होंगे।

एक अन्य किसान हनी ने कहा कि किसानों को उम्मीद थी कि पिछले साल की तरह ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को वापस ले लिया जाएगा। हालांकि, सूत्रों ने दावा किया कि अनिच्छा के पीछे मुख्य कारण करनाल में अन्य राज्यों से धान की अवैध बिक्री के लिए आढ़तियों, किसानों और अधिकारियों के बीच नापाक सांठगांठ है। उन्होंने कहा कि जिले के कुछ आढ़ती किसानों को गन्ने के बजाय धान का पंजीकरण करने के लिए भुगतान करते हैं ताकि वे यूपी से सस्ता धान या अधिकारियों की मिलीभगत से बिहार और अन्य राज्यों से तस्करी करके लाया गया पीडीएस-चावल प्राप्त कर सकें।

विभाग और चीनी मिलों के अधिकारी अब सक्रिय रूप से किसानों से संपर्क कर रहे हैं और उनसे 5 अगस्त की समय सीमा तक अपना पंजीकरण पूरा करने का आग्रह कर रहे हैं ताकि उनकी उपज की सुचारू प्रसंस्करण और खरीद सुनिश्चित हो सके। करनाल सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक हितेंद्र शर्मा ने कहा, हमने किसानों तक पहुंचने और उन्हें अपनी गन्ना फसल पंजीकृत करने में सहायता करने के लिए टीमें बनाई हैं, क्योंकि सरकार ने खरीद के लिए एमएफएमबी पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here