पाकिस्तान: सलाहकार बोर्ड ने ताजिकिस्तान को 40,000 टन चीनी निर्यात करने की सिफारिश की

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सरकार के चीनी सलाहकार बोर्ड (SAB) ने ताजिकिस्तान को 40,000 टन चीनी निर्यात करने की सिफारिश की है। इससे पहले सरकार ने जून 2024 में 150,000 टन निर्यात को मंजूरी दी थी। SAB की यह सिफारिश चीनी निर्यात की निगरानी करने वाली कैबिनेट समिति के साथ एक संयुक्त बैठक के दौरान आई, जिसकी अध्यक्षता उद्योग और उत्पादन मंत्री राणा तनवीर हुसैन ने की।

उद्योग और उत्पादन मंत्रालय इस प्रस्ताव को समीक्षा के लिए कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) के समक्ष प्रस्तुत करेगा। ईसीसी अंतिम निर्णय लेने से पहले चीनी उद्योग में नवीनतम विकास का आकलन करेगी। SAB ने निर्यात अवधि को 45 दिनों से बढ़ाकर 60 दिन करने की भी सिफारिश की। पाकिस्तान शुगर मिल्स एसोसिएशन (PSMA) ने चीनी की एक्स-मिल कीमत में कोई वृद्धि नहीं होने की सूचना दी, यह स्पष्ट करते हुए कि खुदरा मूल्य अप्रभावित रहेगा।PSMA ने सरकार से खुदरा कीमतों को स्थिर बनाए रखने का आग्रह किया।

जून 2024 में, सरकार ने 150,000 मीट्रिक टन चीनी के निर्यात को सशर्त मंजूरी दी, जिसके लिए PSMA को स्थिर घरेलू आपूर्ति और कीमतों को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त स्थानीय स्टॉक बनाए रखने की आवश्यकता थी। जनवरी 2023 में, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) की गठबंधन सरकार ने अधिशेष अनुमानों के आधार पर 250,000 टन चीनी के निर्यात की अनुमति दी। हालांकि, इस निर्णय के कारण अगस्त 2023 तक घरेलू कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 190 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here