तंजानिया की चीनी उत्पादन को दोगुना करने की योजना : राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन

दार एस सलाम: राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने कहा कि, उनकी सरकार चीनी उत्पादन को दोगुना करने का इरादा रखती है, जिसका रणनीतिक लक्ष्य कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) के विशाल बाजार का लाभ उठाना है।तंजानिया की कुल ब्राउन शुगर की आवश्यकता 650,000 टन है। देश को इस वर्ष 550,000 टन उत्पादन की उम्मीद है और 2025-26 वित्तीय वर्ष तक 750,000 टन तक पहुंचने का लक्ष्य है, जिसका लक्ष्य 2030 तक एक मिलियन टन है।

मटिब्वा शुगर फैक्ट्री सिंचाई बांध के उद्घाटन के दौरान राष्ट्रपति हसन ने मटिब्वा शुगर कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रौद्योगिकी में किए गए महत्वपूर्ण निवेश पर प्रकाश डाला। इस निवेश से फर्म को 2017 में चीनी उत्पादन को 15,000 टन से बढ़ाकर 2024/25 वित्तीय वर्ष के लिए 80,000 टन से अधिक करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा,हम प्रमुख बाजारों तक पहुँचने के लिए परिवहन और रसद बुनियादी ढाँचे का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें डीआरसी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जो एक विशाल बाजार है। उन्होंने कहा कि, सरकार पिछले दस वर्षों में चीनी क्षेत्र का समर्थन कर रही है, जिसमें पर्याप्त कर छूट प्रदान करना भी शामिल है।

उन्होंने तंजानियावासियों को प्रौद्योगिकी में निवेश जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, मुझे बताया गया है कि इस परियोजना ने अब तक अपनी कुल $305 मिलियन (Sh817.607 बिलियन) लागत में से $155 मिलियन (Sh415.505 बिलियन) खर्च कर दिए हैं। हम विदेशी निवेशकों से इस तरह के महत्वपूर्ण निवेश देखने के आदी है।उन्होंने निजी क्षेत्र के लिए सरकार के समर्थन को दोहराया, नीतियों को बढ़ाने और स्थिर करने के अपने प्रयासों पर जोर दिया।उन्होंने कहा,पूरी कर प्रणाली की समीक्षा करने और निजी क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने तथा देश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सिफारिशें प्रदान करने के लिए एक समिति की स्थापना की गई है।

एमटीब्वा शुगर कंपनी लिमिटेड के निदेशक मंडल के अध्यक्ष सेफ ने कहा कि, एमटीब्वा फैक्ट्री को शुष्क मौसम के दौरान पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, बांध के निर्माण से फैक्ट्री को अपने लक्ष्यों को पूरा करने, अपने खेतों का विस्तार करने और आधुनिक सिंचाई उपकरण स्थापित करने में मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि, अब तक उन्होंने 47 परिचालन मशीनें स्थापित की हैं, तथा परियोजना के अंत तक 112 केंद्र धुरी प्रणालियों तक पहुंचने की योजना है। उन्होंने कहा कि, गन्ना मिलिंग क्षमता को 100 टन प्रति घंटे से बढ़ाकर 180 टन प्रति घंटे करने के लिए नई मशीनरी की खरीद और स्थापना में भी पर्याप्त निवेश किया गया है। उम्मीद है कि 230 टन प्रति घंटे उत्पादन क्षमता प्राप्त हो जाएगी। कृषि मंत्री हुसैन बाशे ने कहा कि, स्थिर नीतियों के कारण पूरा चीनी क्षेत्र स्थिर है। उन्होंने कहा, चीनी क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 1 प्रतिशत का योगदान देता है और खेत स्तर से लेकर पूरी आपूर्ति श्रृंखला में 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here