युगांडा: गन्ना किसानों ने तीन सप्ताह से चल रही हड़ताल वापस ली

कंपाला : गन्ना किसानों ने मिलर्स को कच्चा गन्ना आपूर्ति करने के अपने विरोध को वापस ले लिया है, क्योंकि मिलर्स ने कच्चे माल की कीमतें बढ़ाने का वादा किया है। किसान 16 चीनी मिलर्स को प्रतिदिन 53,200 टन की उपलब्ध स्थापित क्षमता का लगभग 80 प्रतिशत गन्ना आपूर्ति करते है।

हालांकि, 7 जुलाई से किसानों ने मिलर्स को गन्ने की आपूर्ति लगभग तीन सप्ताह के लिए रोक दी थी, क्योंकि पिछले दिसंबर में कीमत 240,000 शिलिंग प्रति टन से घटकर 90,000 शिलिंग प्रति टन हो गई थी, जिसके कारण गन्ना न्यूक्लियस एस्टेट के बिना मिलर्स ने उत्पादन रोक दिया था। ग्रेटर मुकोनो शुगरकेन आउट ग्रोवर्स कोऑपरेटिव के अध्यक्ष जूलियस कटेरेवु ने कहा कि, वे मिलर्स को गन्ना आपूर्ति फिर से शुरू करने के लिए सहमत हो गए हैं, क्योंकि एक महीने की अवधि के लिए बातचीत जारी है। हालांकि, श्री कटेरेवु ने कहा कि यदि मिलर्स एक महीने के भीतर उनकी मांगों को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो वे सितंबर में फिर से अपनी हड़ताल शुरू कर देंगे।

शनिवार को एक साक्षात्कार में कटेरेवु ने कहा, हम मिलर्स द्वारा शोषण किए जाने को स्वीकार नहीं कर सकते। वर्तमान कीमतों के साथ हम वर्तमान में प्रति टन 70,000 से 100,000 शिलिंग के बीच का नुकसान उठा रहे हैं, और यदि वे सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो हम हड़ताल फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। पिछले सप्ताह आयोजित बैठक की अध्यक्षता व्यापार, उद्योग और सहकारिता मंत्रालय के आयुक्त डेनिस ऐनेब्यूना ने कंपाला में फार्मर्स हाउस में की थी।

कटेरेवु ने कहा, हम गन्ने की आपूर्ति फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं, क्योंकि मंत्रालय मिलर्स के साथ संपर्क कर रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे गन्ने की खरीद कीमतें बढ़ाएँ। कटेरेवु के अनुसार, मंत्रालय ने अन्य प्रमुख रियायतों के साथ-साथ चीनी विधेयक (2023) को अंतिम रूप देने का वादा किया है। चीनी विधेयक (2023) का उद्देश्य किसानों की रक्षा करना है, विशेष रूप से मूल्य निर्धारण सूत्र पर, युगांडा चीनी उद्योग हितधारक परिषद की स्थापना करना, जो चीनी अधिनियम (2020) द्वारा बनाए गए चीनी बोर्ड के कर्तव्यों को प्रतिस्थापित और विरासत में लेगा, और इस क्षेत्र को विनियमित करेगा।

नए मूल्य निर्धारण सूत्र के बारे में, कटेरेवु का मानना है कि, यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर मिलर्स को बेचे जाने वाले गन्ने की कीमतों की गणना करने का एक नया मॉडल पेश करके एक समाधान प्रदान करेगा। कटेरेवु ने कहा, कंपाला में हुई बैठक के दौरान, हमने मिलर्स से कहा कि हम गन्ने से चीनी का 70 प्रतिशत हिस्सा और अन्य उत्पादों जैसे कि खोई, मोलासेस, उर्वरक, मिठाई और एथेनॉल आदि में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी चाहते हैं। गन्ना किसान गॉडफ्रे नैटेमा ने सरकार से हस्तक्षेप करने और गन्ना मूल्य पहेली के लिए एक स्थायी समाधान खोजने का आग्रह किया, ताकि उद्योग ध्वस्त न हो जाए। युगांडा चीनी निर्माता संघ के अध्यक्ष जिम काबेहो ने एक सप्ताह के भीतर किसानों के अनुरोधों का जवाब देने का वादा किया।

चीनी उद्योग के बारे में अधिक समाचार पढ़ने के लिए, Chinimandi.com पढ़ना जारी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here