HPCL की 2024 के अंत तक बठिंडा एथेनॉल प्लांट को शुरू करने की योजना

नई दिल्ली: सरकारी कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) को उम्मीद है कि, इस साल नवंबर या दिसंबर तक उसका छारा लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) टर्मिनल चालू हो जाएगा। HPCL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) पुष्प कुमार जोशी ने कैलेंडर वर्ष 2024 के अंत से पहले कंपनी द्वारा चालू किए जाने की उम्मीद वाली परियोजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, दूसरी बड़ी परियोजना यह होगी कि हम गुजरात के सौराष्ट्र में छारा में अपने एलएनजी रीगैसिफिकेशन और स्टोरेज टर्मिनल को चालू करेंगे, जो पूरा हो जाएगा।

एचपीसीएल के निदेशक (वित्त) रजनीश नारंग ने छारा एलएनजी टर्मिनल पर एक अलग सवाल के जवाब में कहा, हम नवंबर या दिसंबर के महीने में टर्मिनल को चालू करने की गतिविधि शुरू करेंगे। एचपीसीएल छारा एलएनजी टर्मिनल के लिए दीर्घकालिक गैस अनुबंधों की तलाश कर रही है। नए एलएनजी टर्मिनल के लिए गैस की आवश्यकताओं और इसकी सोर्सिंग पर टिप्पणी करते हुए, नारंग ने कहा, कुल गैस की आवश्यकता के संबंध में, एचपीसीएल के साथ-साथ समूह कंपनी की रिफाइनरियों का कैप्टिव उपयोग लगभग 1.5 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) है। हमें पहले से ही उन पार्टियों से बहुत रुचि मिली है जो उसी में क्षमता बुक करने के इच्छुक हैं, लेकिन हम बस सुविधा के चालू होने का इंतजार कर रहे हैं और फिर हम गैस निर्धारण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। जहाँ तक सोर्सिंग रणनीति का सवाल है, हम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से दीर्घकालिक गैस के लिए अनुबंध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 2024 के अंत से पहले बाड़मेर रिफाइनरी, एलपीजी कैवर्न, 2जी एथेनॉल प्लांट चालू करने के लिए एचपीसीएल छारा एलएनजी टर्मिनल के अलावा, एचपीसीएल कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले कई अन्य परियोजनाओं को भी चालू करने की सोच रही है। इन परियोजनाओं में राजस्थान में बाड़मेर रिफाइनरी, एलपीजी कैवर्न और पंजाब के बठिंडा में 2जी एथेनॉल प्लांट शामिल हैं।

सीएमडी पुष्प कुमार जोशी ने कहा, हम मैंगलोर में अपनी एलपीजी कैवर्न स्टोरेज सुविधा भी पूरी कर लेंगे। हम बठिंडा में अपना 2जी एथेनॉल प्लांट भी चालू कर देंगे। यह सब इस कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले हो जाएगा।जोशी ने कहा, जहां तक हमारे एचआरआरएल (हिंदुस्तान राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड) का सवाल है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने समग्र भौतिक प्रगति पर 80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा कर लिया है।हमें विश्वास है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक, हम एचआरआरएल के अपने रिफाइनिंग भाग को चालू करने में सक्षम होंगे।

एथेनॉल इंडस्ट्री के समाचार के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, Chinimandi.com पढ़ना जारी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here