केन्या: अंगाता शुगर मिल्स में सवाना क्रेस्ट की 500 मिलियन शिलिंग की हिस्सेदारी खरीदने की योजना

नैरोबी: एक निवेशक अंगाता शुगर मिल्स में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए तैयार है, जो नारोक काउंटी के ट्रांसमारा में मोयोई में एक मिलिंग फैक्ट्री विकसित कर रही है। इस सौदे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि, सवाना क्रेस्ट (केई) लिमिटेड अंगाता शुगर में हिस्सेदारी के लिए लगभग 500 मिलियन शिलिंग का भुगतान करेगी, और यह लेन-देन दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। अंगता शुगर मिल्स लिमिटेड वर्तमान में दो अलग-अलग इक्विटी समूहों, फायरथॉर्न होल्डिंग लिमिटेड और आईक्रिएट इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड के स्वामित्व में है। केन्या के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण (सीएके) ने पहले ही इस सौदे को मंजूरी दे दी है। उन्होंने दावा किया की, इससे प्रतिस्पर्धा प्रभावित नहीं होगी।

महानिदेशक अडानो रोबा ने कहा, प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 42(1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केन्या के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने सवाना क्रेस्ट (केई) लिमिटेड द्वारा अंगाटा शुगर मिल्स लिमिटेड की कुल जारी शेयर पूंजी के 40 प्रतिशत के बराबर शेयरों की प्रस्तावित सदस्यता को अधिनियम के भाग IV के प्रावधानों से बाहर रखा है। यह लेन-देन प्रतिस्पर्धा (सामान्य) नियम, 2019 के तहत प्रदान किए गए बहिष्करण की सीमा को पूरा करता है। अंगाता शुगर मिल्स मोयोई, ट्रांसमारा में 4.35 बिलियन ($33.8 मिलियन) का चीनी मिलिंग प्लांट स्थापित कर रही है, जिसका उत्पादन सितंबर 2025 में शुरू होने वाला है। ब्लूप्रिंट से पता चला है कि, फैक्ट्री और उसके सहायक संयंत्र या प्रतिष्ठान लगभग 200 एकड़ में स्थित होंगे। अंगाता ने एक खुलासे में कहा, चीनी उत्पादन में दो अलग-अलग ऑपरेशन शामिल हैं: गन्ने को कच्ची चीनी में संसाधित करना और कच्ची चीनी को परिष्कृत चीनी में संसाधित करना। अंगाटा उन निवेशकों में से एक है जो स्वीटनर की बढ़ती मांग के बीच केन्या में नई फैक्ट्रियां खोलने की तैयारी कर रहे हैं।

संघर्षरत चीनी उद्योग में ग्रीनफील्ड परियोजनाओं के लिए 15 बिलियन शिलिंग से अधिक की नई पूंजी निर्धारित की गई है, साथ ही कुछ मौजूदा प्रसंस्करण मिलों और गन्ना बागानों का विस्तार भी किया गया है। ग्रीनफील्ड चीनी फैक्ट्री परियोजनाओं का बड़ा हिस्सा नारोक, नंदी और केरिचो काउंटियों में आता है, जो पश्चिमी केन्या में न्यांडो, मुमियास, मिगोरी, होमा बे और काकमेगा जैसे पारंपरिक गन्ना उगाने वाले क्षेत्रों से एक उल्लेखनीय बदलाव को दर्शाता है। ट्रांसमारा भी ओलोमिसमिस क्षेत्र के भीतर 1.5 बिलियन शिलिंग की सोइट चीनी फैक्ट्री की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here