फिलीपींस :चीनी उद्योग से जुड़े हितधारकों ने समावेशी, उत्तरदायी चीनी उद्योग विकास कानून बनाने पर जोर दिया

टैलिसे सिटी : हितधारकों ने प्रतिनिधि सभा द्वारा आयोजित नौ साल पुराने कानून के प्रस्तावित संशोधन पर एक सार्वजनिक सुनवाई के दौरान एक समावेशी और उत्तरदायी चीनी उद्योग विकास अधिनियम (SIDA) के लिए जोर दिया। कृषि और खाद्य पर सदन समिति के अध्यक्ष क्यूज़ोन प्रथम जिला प्रतिनिधि विलफ्रिडो मार्क एन्वर्गा ने कहा, हमारा इरादा एक बेहतर SIDA कानून बनाने का है जो समावेशी हो और गन्ना उद्योग के लिए फायदेमंद हो। सार्वजनिक सुनवाई में सदन विधेयक 835 पर विचार-विमर्श किया गया, जो 1-पैकमैन पार्टी-सूची प्रतिनिधि माइकल रोमेरो द्वारा पेश किए गए SIDA कार्यान्वयन के लिए अनिवार्य विनियोग को PHP2 बिलियन से PHP5 बिलियन तक बढ़ाने का प्रयास करता है।

इसके अलावा हाउस बिल 2207 पर भी विचार किया गया, जिसमें रिपब्लिक एक्ट 10659 की धारा 9 और 11 में संशोधन किया गया, जिसे 2015 के SIDA के रूप में भी जाना जाता है, जिसे नेग्रोस ओरिएंटल द्वितीय जिला प्रतिनिधि मैनुअल सागरबारिया द्वारा प्रस्तावित किया गया था। धारा 9 में प्रावधान है कि, सीमा शुल्क ब्यूरो आयातकों और प्राप्तकर्ताओं को चीनी विनियामक प्रशासन (SRA) से आयात करने के लिए प्राधिकरण और आयातित चीनी के वर्गीकरण को जारी करने से पहले सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी। धारा 11 में SRA को विशिष्ट कार्यक्रमों और परियोजनाओं की पहचान करने और उन्हें प्राथमिकता देने में सभी संबंधित क्षेत्रों के साथ पूर्व परामर्श करने की आवश्यकता है।

SRA प्रशासक पाब्लो लुइस अज़कोना ने कहा कि,हितधारक SIDA को लागू करने के लिए वार्षिक बजट बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।अज़कोना ने कहा, हम (चीनी उद्योग) पूरे फिलीपींस में बड़ी मात्रा में धन का योगदान करते हैं, लेकिन हमें केवल PHP2 बिलियन ही वापस किया जाता है। हमें सरकार से बहुत कम सहायता मिलती है। कानून के तहत, बजट और प्रबंधन विभाग को 2016 से शुरू करके, SIDA के कार्यान्वयन के लिए PHP2 बिलियन की वार्षिक राशि शामिल करने का अधिकार है, जिसका उद्देश्य अनुसंधान और तकनीकी नवाचार, बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन विकास के माध्यम से गन्ना खेतों और चीनी मिलों में उत्पादन दक्षता बढ़ाना है। इसमें बुनियादी ढांचे के समर्थन कार्यक्रमों के लिए 50 प्रतिशत, अनुसंधान और विकास, क्षमता निर्माण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण गतिविधियों के लिए 15 प्रतिशत, ब्लॉक खेतों को अनुदान के लिए 15 प्रतिशत, सामाजिक ऋण के लिए 15 प्रतिशत और छात्रवृत्ति अनुदान के लिए 5 प्रतिशत शामिल है।

एसआरए द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के आधार पर, 2016 से 2024 तक SIDA कार्यान्वयन के लिए कुल विनियोजन केवल PHP8.645 बिलियन था, जिसमें 2023 और 2024 में प्रत्येक वर्ष केवल PHP1 बिलियन शामिल है।एनवर्गा ने कहा, हम इस बात की बेहतर समझ प्राप्त करना चाहेंगे कि एक बहुत अच्छे कार्यक्रम को लागू करने के मामले में एसआरए की अवशोषण क्षमता में देरी या उसे प्रभावित करने वाली चिंताएँ क्या हैं।सागरबारिया ने कहा कि उनके प्रस्तावित संशोधनों का एक हिस्सा एसआरए को “अधिक शक्ति और अधिकार देना” है।

उन्होंने कहा, यह सही समय है क्योंकि अगर हम ऐसा करना जारी रखते हैं, तो एसआरए प्रशासक को समस्या होगी। उनके हाथ हमेशा बंधे रहते हैं, और उन्हें हम सभी हितधारकों के साथ उद्योग को विकसित करने के लिए स्वतंत्र हाथ चाहिए। नीग्रोस ऑक्सिडेंटल 3 डिस्ट्रिक्ट के प्रतिनिधि जोस फ्रांसिस्को बेनिटेज़ ने सरकार और निजी क्षेत्र दोनों के हितधारकों से गन्ना उद्योग की समस्याओं का समाधान खोजने का आग्रह किया, जो नीग्रोस की रीढ़ रहा है और बना हुआ है। बागान मालिकों और उत्पादकों के संघों, चीनी मिलर्स एसोसिएशनों, चीनी श्रमिक समूहों के साथ-साथ फिलीपींस के लैंड बैंक, सीमा शुल्क ब्यूरो और अन्य संबंधित सरकारी एजेंसियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भी सार्वजनिक सुनवाई में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here