केंद्र सरकार डीजल में 5% एथेनॉल मिलाने की तैयारी में जुटी

नई दिल्ली : सरकार डीजल में 5% एथेनॉल मिलाने की नई योजना पर विचार कर रही है, क्योंकि वह अगले दो वर्षों में पेट्रोल में 20% एथेनॉल मिलाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब पहुंच गई है। सूत्रों ने बताया कि, पिछले सप्ताह पीएमओ ने सभी संबंधित मंत्रालयों के साथ नए प्रस्ताव पर बैठक की।

जून में पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने की मात्रा 15.9% तक पहुंच गई। सूत्रों ने बताया कि सरकार डीजल में एथेनॉल मिलाने की तैयारी में जुटी है। एक अधिकारी ने बताया, हालांकि डीजल में एथेनॉल मिलाने का मतलब है कि हमें इस हरित ईंधन का अधिक उत्पादन करना होगा, लेकिन यह पर्यावरण के लिए अच्छा होगा और इससे हमारे कच्चे तेल के आयात में कमी आएगी और विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

‘टीओआई’ को पता चला है कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने 2018-19 में एक ट्रायल रन किया था। वाहनों के प्रदर्शन, उत्सर्जन और स्थायित्व का आकलन करने के लिए बीएस-III और बीएस-VI बसों पर यह ट्रायल किया गया था। परीक्षण 500 घंटों तक चला और कोई बड़ी विफलता दर्ज नहीं की गई। सूत्रों ने कहा कि पायलट परियोजना में पाया गया कि ईंधन की खपत सामान्य डीजल की तुलना में थोड़ी कम थी।

हालांकि, इथेनॉल-मिश्रित डीजल का परीक्षण अभी तक बीएस-VI वाहनों पर नहीं किया गया है। तेल पीएसयू में से एक द्वारा मूल्यांकन के लिए भारी-भरकम वाहन पर ईंधन का परीक्षण करने की संभावना है। हाल ही में, आरएस में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि डीजल के साथ इथेनॉल का मिश्रण एक प्रायोगिक चरण में है और प्रारंभिक परीक्षणों में ईंधन टैंकों में जमाव और अन्य निहितार्थ दिखाई दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here