उत्तर प्रदेश मॉडल अपनाएंगे देश के तीन अन्य गन्ना उत्पादक राज्य

चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित ‘स्मार्ट गन्ना किसान‘ पोर्टल एवं ‘ई-गन्ना एप‘ की एकीकृत व पारदर्शी ब्यवस्था की जानकारी को अन्य प्रदेशों में लागू करने के उद्देश्य से भारत सरकार के नेतृत्व में महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं तमिलनाडु राज्य के गन्ना आयुक्तों के साथ 17 सदस्यीय आगन्तुक प्रतिनिधि मण्डल के दो दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम चरण में दिनांक 13.08.2024 को जनपद सीतापुर की डालमिया चीनी मिल, रामगढ़ क्षेत्र के ग्राम-भगवन्तापुर, गोपालपुर एवं जरिगांवा में ऑनलाइन गन्ना सर्वेक्षण, बेसिक कोटा, बेसिक सट्टा, गन्ना कैलेण्डरिंग, गन्ना पर्चियों का निर्धारण व निर्गमन, ग्राम स्तरीय सर्वे सट्टा प्रदर्शन, संशोधन, गन्ना आपूर्ति, समिति के नये सदस्य बनने एवं गन्ना मूल्य भुगतान के क्रियान्वयन संबंधी एकीकृत व पारदर्शी व्यवस्था की जानकारी प्रदान की गयी।

आगन्तुक प्रतिनिधि मण्डल द्वारा सीतापुर जिले की सहकारी गन्ना विकास समिति, रामगढ़ में संचालित शिकायत/पूछताछ केन्द्र तथा आई.टी. केन्द्र में कृषकों के शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया को ‘स्मार्ट गन्ना किसान‘ पोर्टल एवं ‘ई-गन्ना एप‘ के माध्यम से सजीव प्रदर्शन का भौतिक अवलोकन किया गया तथा इसके मूल उदेद्श्यों यथा कार्या में सुगमता, एकरूपता व पारदर्शिता के साथ प्रभावी अनुश्रवण, नियंत्रण एवं कृषकों की समस्याओं का ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किये जा रहे त्वरित निदान का भी अनुश्रवण किया।

इस भ्रमण कार्यक्रम में आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, उ.प्र. द्वारा भारत सरकार के नेतृत्व में विभिन्न राज्यों से आये आगन्तुक प्रतिनिधि मण्डल सदस्यों को ‘स्मार्ट गन्ना किसान‘ पोर्टल एवं ‘ई-गन्ना एप‘ के क्रियान्वयन से संबंधित सै़द्धांतिक व व्यावहारिक प्रक्रियाओं तथा जिज्ञासाओं के समाधान हेतु कार्यक्रम के अन्त में गन्ना किसानों से संवाद स्थापित करते हुए प्रश्न प्रहर का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के अन्त में भारत सरकार के नेतृत्व में आगन्तुक प्रतिनिधि मण्डल ने गन्ना विभाग, उत्तर प्रदेश तथा चीनी मिलों द्वारा ‘स्मार्ट गन्ना किसान‘ पोर्टल एवं ‘ई-गन्ना एप‘ प्रणाली के माध्यम से किसानों के हित में किये गये अभूतपूर्व कार्यो से प्रभावित होकर, प्रोत्साहित हुए तथा किये गये कार्यों की सराहना भी की। इस कार्यक्रम में आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, उ.प्र. के साथ भारत सरकार के नेतृत्व में महाराष्ट्र राज्य के चीनी आयुक्त श्री कुनाल खेमनार, कर्नाटक राज्य के आयुक्त, गन्ना विकास एवं निदेशक चीनी श्री एम.आर. रविकुमार, तमिलनाडु राज्य के अपर आयुक्त शुगर श्री बी. बालामुरूगन अपनी-अपनी टीम सदस्यों के साथ उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के द्वितीय चरण में आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में गन्ना विकास विभाग द्वारा विकसित ‘स्मार्ट गन्ना किसान‘ पोर्टल एवं ‘ई-गन्ना एप‘ विषय पर दिनांक 14.08.2024 को गन्ना किसान संस्थान, लखनऊ के सभागार में विभिन्न प्रदेशों से आये आगन्तुक प्रतिनिधि मण्डल के साथ विस्तृत विश्लेषणात्मक कार्यक्रम भी आयोजित है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here