तेलंगाना: किसानों ने एथेनॉल फैक्ट्री का किया विरोध, कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए

आदिलाबाद: दिलावरपुर मंडल में एथेनॉल फैक्ट्री लगाने का किसानों ने विरोध किया, उनका कहना है कि इस यूनिट से स्थानीय लोगों को परेशानी होंगी और साथ ही कृषि क्षेत्र पर भी असर पड़ेगा। गुंडमपल्ली और दिलावरपुर के ग्रामीणों ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पर धावा बोल दिया और राज्य सरकार से मांग की कि उनके इलाके में एथेनॉल फैक्ट्री को तुरंत बंद किया जाए।

कोमाराम भीम आसिफाबाद जिले के कागजनगर मंडल के अंकुशपुर में एक और एथेनॉल फैक्ट्री लगने वाली है। स्थानीय लोग प्रदूषण और वन्यजीवों के लिए खतरे का हवाला देते हुए फैक्ट्री का विरोध कर रहे हैं। यह फैक्ट्री निर्मल जिले के दिलावरपुर मुख्यालय और गुंडमपल्ली गांव के बीच स्थित है। निर्मल कलेक्टर अभिलाषा अभिनव ने अधिकारियों से आश्वासन किया कि वे इस काम को बढ़ावा नहीं देंगे। उन्होंने आरडीओ और स्थानीय तहसीलदार से जांच करने और रिपोर्ट सौंपने को कहा।

किसानों ने कहा कि, वे तीन फसलें उगाते हैं और एथेनॉल फैक्ट्री उनकी फसलों को नष्ट कर देगी। ग्रामीणों ने कहा कि, फैक्ट्री से निकलने वाली गैसों से स्थानीय लोगों को सांस लेने में दिक्कत होगी और इसके अपशिष्ट से भूजल प्रदूषित होगा।

एक किसान ने कहा कि, एथेनॉल बनाने के लिए चावल उबालने के लिए फैक्ट्री हर दिन 12,000 लीटर पानी का इस्तेमाल करेगी और 4,000 लीटर पानी अपशिष्ट के रूप में छोड़ेगी। हालांकि, फैक्ट्री मालिक का दावा है कि वे कोई अपशिष्ट बाहर नहीं छोड़ेंगे और पानी को फिल्टर करेंगे। ग्रामीण पिछले 26 दिनों से अपने इलाकों में एथेनॉल फैक्ट्रियों के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं।

एथेनॉल इंडस्ट्री पर अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, Chinimandi.com पढ़ते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here