BPCL ने मुंबई बंदरगाह पर पहला जैव ईंधन मिश्रण बंकर स्थापित किया

मुंबई: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी बीपीसीएल ने शुक्रवार को कहा कि, उसने मुंबई बंदरगाह पर जैव ईंधन मिश्रण हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (एचएफएचएसडी) बंकर स्थापित किया है। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने एक बयान में कहा कि, यह सुविधा देश में किसी ओएमसी द्वारा अपनी तरह की पहली सुविधा है, जो शिपिंग कंपनियों को पारंपरिक ईंधन के लिए एक स्वच्छ, बायोडिग्रेडेबल विकल्प प्रदान करती है। इस पहल ने न केवल पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन किया है, बल्कि भारतीय बंकरिंग बाजार में एक लीडर के रूप में बीपीसीएल की स्थिति को भी मजबूत किया है।

बीपीसीएल ने कहा कि, यह कंपनी द्वारा कई हरित पहलों में से एक के अलावा शिपिंग क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने के वैश्विक जनादेश के अनुरूप भी है। बीपीसीएल के निदेशक (मार्केटिंग) सुखमल जैन ने कहा, हमारा प्रोजेक्ट एस्पायर, हरित ऊर्जा पर केंद्रित है, जो स्वच्छ भविष्य की दिशा में हमारे प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। यह जैव ईंधन मिश्रण बंकर उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और बीपीसीएल को वैश्विक बंकरिंग लीडर के रूप में स्थापित करता है। जैन ने कहा कि, जैव ईंधन मिश्रणों में कंपनी का प्रवेश एलएनजी, हाइड्रोजन और मेथनॉल सहित हरित बंकर ईंधन के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है, जिससे उभरते ऊर्जा परिदृश्य में आगे रहा जा सके।

बीपीसीएल ने कहा कि, वैश्विक स्तर पर समुद्री उद्योग कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि, यह पहल स्वच्छ ऊर्जा भविष्य के लिए सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जैसा कि राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति और समुद्री भारत विजन 2030 में उल्लिखित है। मुंबई बंदरगाह प्राधिकरण के अध्यक्ष राजीव जलोटा ने उन भूमिकाओं पर प्रकाश डाला जो बीपीसीएल और मुंबई बंदरगाह प्राधिकरण ने दशकों से ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए मुंबई बंदरगाह पर आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में निभाई हैं। जलोटा ने स्वच्छ बंकरिंग विकल्पों को पेश करने के लिए दोनों संगठनों के साथ मिलकर काम करने के महत्व पर जोर दिया, जिससे मुंबई बंदरगाह देश के पश्चिमी तट पर एक प्रमुख बंकरिंग हब के रूप में स्थापित हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here