मिस्र का तुर्की से भी गेहूं आयात करने पर विचार : GASC उपाध्यक्ष होसम एल्ग्राही

काहिरा : अशर्क ब्लूमबर्ग के साथ बातचीत में जनरल अथॉरिटी फॉर सप्लाई कमोडिटीज (GASC) के उपाध्यक्ष होसम एल्ग्राही ने बताया कि, मिस्र अन्य स्रोतों के अलावा तुर्की से भी गेहूं आयात करने पर विचार कर रहा है। एल्ग्राही ने खुलासा किया कि, मिस्र के भंडार में 6.3 महीने का गेहूं, 13 महीने की चीनी, 6.2 महीने का तेल, 10 महीने के लिए पर्याप्त जमे हुए और जीवित मांस और 10 महीने के लिए पर्याप्त पोल्ट्री आपूर्ति शामिल है।

मांगों को पूरा करने के लिए, मिस्र ने बैंकों में डॉलर की बढ़ती उपलब्धता और वैश्विक गेहूं की कीमतों में गिरावट के कारण 2024 की पहली छमाही में अपने गेहूं के आयात में लगभग 28.3 प्रतिशत की वृद्धि की। अशर्क द्वारा उद्धृत एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, 2024 की पहली छमाही में, मिस्र ने 6.8 मिलियन टन आयात किया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 5.3 मिलियन टन से अधिक है।

अगस्त की शुरुआत में, आपूर्ति और आंतरिक व्यापार मंत्रालय ने सब्सिडी वाली ब्रेड के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गेहूं (स्थानीय और आयातित दोनों) की बिक्री कीमतों में 20 प्रतिशत की वृद्धि करके इसे इस अगस्त से 13,750 लीरा प्रति टन कर दिया, जैसा कि अशरक ब्लूमबर्ग द्वारा समीक्षा किए गए एक सरकारी दस्तावेज़ में बताया गया है। दस्तावेज़ में यह भी पता चला है कि, मिलों ने स्थानीय ब्रेड बेकरियों को आपूर्ति किए जाने वाले आटे की कीमत अगस्त की शुरुआत में 11,800 लीरा प्रति टन से बढ़ाकर 16,000 लीरा प्रति टन कर दी, जो 35 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here