उपग्रह इमेजरी और AI से गन्ना रोग का पता लगाने में मिलेगी मदद

कॅनबेरा: जेम्स कुक यूनिवर्सिटी (JCU) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित एक अभूतपूर्व उपकरण जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता और उपग्रह इमेजरी की शक्ति का उपयोग करता है, जो किसानों को गन्ना रोग के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद कर सकता है। यह उपकरण टाउन्सविले के उत्तर में हर्बर्ट रिवर डिस्ट्रिक्ट में पहले ही आशाजनक परिणाम दिखा चुका है। JCU के अनुसंधान अधिकारी एथन वाटर्स, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर मुस्तफा रहीमी अज़घादी और डेटा साइंस के मास्टर सीनियर लेक्चरर डॉ. कार्ला इवेल्स अगले साल अपनी प्रोटोटाइप तकनीक को बेहतर बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के आर्थिक त्वरक से मिलने वाले अनुदान का उपयोग करेंगे।

एसोसिएट प्रोफेसर अज़घादी ने कहा, मूल विचार उपग्रह इमेजरी डेटा का उपयोग करना और गन्ने में बीमारियों और असामान्यताओं का पता लगाने के लिए उस डेटा को संसाधित करने के लिए मशीन लर्निंग तकनीकों को लागू करना था।यह परियोजना एथन द्वारा विकसित इस आशाजनक तकनीक को उसके शुरुआती चरण से आगे ले जाने और इसे उद्योग में लाने का एक सामूहिक प्रयास है। यह परियोजना 2022 में वाटर्स की ऑनर्स थीसिस से विकसित हुई, जिसमें उन्होंने और उनके पर्यवेक्षकों, एसोसिएट प्रोफेसर अज़घादी और डॉ. इवेल्स ने इंघम स्थित हर्बर्ट केन प्रोडक्टिविटी सर्विसेज लिमिटेड (HCPSL) के साथ मिलकर एक ऐसा उपकरण विकसित किया, जो हर्बर्ट रिवर डिस्ट्रिक्ट में 72 गन्ना पैडॉक में रैटून स्टंटिंग डिजीज (RSD) का पता लगा सकता है।

वाटर्स ने कहा, रैटून स्टंटिंग डिजीज न केवल HCPSL बल्कि वैश्विक चीनी समुदाय के लिए एक बहुत बड़ा मुद्दा है, क्योंकि इसके कोई दृश्य लक्षण नहीं हैं, लेकिन यह डंठल के माध्यम से पानी के प्रसार के तरीके को प्रभावित करता है। इसका मतलब है कि गन्ने की उपज 60 प्रतिशत तक कम हो सकती है। हमने पाया कि हम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के निकट-अवरक्त और लघु-तरंग अवरक्त क्षेत्रों में मल्टी-स्पेक्ट्रल सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करके यह संकेत प्राप्त कर सकते हैं कि वनस्पति में कितना पानी है, जिससे यह पता चल जाएगा कि बीमारी गन्ने में है या नहीं। फिर हमने उस सैटेलाइट इमेजरी से बीमारी की पहचान करने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित किया।

एसोसिएट प्रोफेसर अज़घादी ने कहा कि, गन्ने की बीमारियों या असामान्यताओं का जल्द पता लगाने से किसानों को वित्तीय नुकसान से बचाया जा सकेगा क्योंकि वे फसल के नुकसान को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। उन्होंने कहा,आरएसडी के साथ सबसे खराब स्थिति में, अगर आप अपनी फसल में वाणिज्यिक गन्ना चीनी सामग्री को देखते हैं, तो आपकी उपज का 60 प्रतिशत नुकसान आपकी वार्षिक आय का लगभग 60 प्रतिशत होगा। इसलिए, अगर आप उन बीमारियों का जल्द से जल्द पता लगा सकते हैं, तो आप बीमारी के प्रसार को रोक सकते हैं और अपनी उपज में सुधार कर सकते हैं।

टीम बर्डेकिन और टुली क्षेत्रों के उत्पादकों और अन्य उद्योग भागीदारों के साथ भी काम करेगी, जो इस अभिनव उपकरण का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, जो वर्तमान में पाँच अलग-अलग गन्ना किस्मों का विश्लेषण कर सकता है। वाटर्स ने कहा, अनुदान का ध्यान पहले आरएसडी का पता लगाने पर है, लेकिन हमने इस तकनीक को अन्य बीमारियों तक विस्तारित करने की गुंजाइश जोड़ी है, ताकि यह एक प्रभावी, वास्तविक दुनिया का समाधान बन सके। हम जानते हैं कि यह केवल एक बीमारी नहीं है जो गन्ना उद्योग को प्रभावित करती है। वाटर्स ने कहा कि, उन्हें उम्मीद है कि वे अंततः इस उपकरण की क्षमताओं का विस्तार करेंगे ताकि अधिक गन्ना किस्मों और मौसम की स्थिति और मिट्टी के प्रकार जैसे अन्य कारकों से फसल पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखा जा सके। पिछले दो वर्षों में हम उद्योग के साथ काम करने, उनका विश्वास जीतने और अधिक डेटा एकत्र करने में सक्षम रहे हैं। और जैसे-जैसे हम भविष्य की ओर बढ़ेंगे, यह और भी बेहतर होता जाएगा। उन्होंने कहा, इससे हम बहुत बड़े, अधिक सामान्यीकृत AI मॉडल बना सकेंगे और क्वींसलैंड के सभी अलग-अलग क्षेत्रों में जा सकेंगे, आदर्श रूप से जहाँ भी गन्ना है, वहाँ तक विस्तार कर सकेंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here