फिलीपींस: गन्ना और पकने के लिए चीनी उद्योग मिलिंग सीजन में चाहता है देरी

मनिला: गन्ना उद्योग अगले महीने के अंत तक मिलिंग सीजन की शुरुआत में देरी करने पर विचार कर रहा है ताकि गन्ने को पकने और अधिक चीनी रिकवरी विकसित करने के लिए अधिक समय मिल सके। चीनी विनियामक प्रशासन (एसआरए) को मिलिंग सीजन के निर्धारित उद्घाटन में दो सप्ताह की और देरी करने के लिए बागान मालिकों और मिल मालिकों दोनों से प्रस्ताव मिले हैं। पिछले साल, एसआरए ने घोषणा की थी कि आगामी फसल वर्ष 2024-2025 में मिलिंग सीजन 15 सितंबर को शुरू होगा, जो कि 1 सितंबर को फसल वर्ष की शुरुआत से पहले ही दो सप्ताह बाद है।

यह प्रस्ताव तब आया जब उद्योग ने देखा कि खड़ी गन्ने की फसलें अभी भी अपरिपक्व हैं, जिनमें से कुछ को अल नीनो घटना के कारण शुष्क और गर्म मौसम की स्थिति के प्रतिकूल प्रभावों के कारण कुछ महीने पहले ही फिर से लगाया गया है। चीनी उद्योग के हितधारकों से एसआरए ने इस बात पर सहमत होने के लिए कहा है कि, क्या वे सुव्यवस्थित पेराई सुनिश्चित करने के लिए मिलिंग सीजन में और देरी करेंगे।

एसआरए प्रशासक और सीईओ पाब्लो लुइस एज्कोना मिलिंग सीजन में और देरी को दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद मानते हैं, क्योंकि किसानों को बेहतर उपज मिलेगी, जबकि मिलर्स को बिना किसी बाधा के काम करने का आनंद मिलेगा, जिससे उन्हें कोई अतिरिक्त लागत नहीं उठानी पड़ेगी। एज्कोना ने द स्टार को बताया, यह प्रस्ताव किसानों और मिलर्स की ओर से आया है, क्योंकि उनके सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक बहुत कम गन्ना तैयार है।

एज्कोना ने कहा, अगले दो सप्ताह में गन्ने की परिपक्वता थोड़ी और बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि, मिलिंग सीजन की शुरुआत 22 या 29 सितंबर को हो सकती है। यूनाइटेड शुगर प्रोड्यूसर्स फेडरेशन के अध्यक्ष मैनुअल लामाटा ने कहा कि, खेतों में अधिकांश गन्ना अभी भी हरा है, जो दर्शाता है कि वे अभी भी बढ़ रहे हैं और अभी परिपक्व नहीं हुए हैं।लामाटा ने कहा, हर डंठल में चीनी की मात्रा अभी भी कम है। यह एल नीनो के कारण था, और बारिश देर से हुई। उन्होंने कहा, गन्ने को और परिपक्व होने दें।

उद्योग सूत्रों ने कहा कि, चीनी मिल मालिक अपनी मिलों के परिचालन को और विलंबित करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि गन्ने की वृद्धि रुक गई है। एस.आर.ए. के अनुसार, विक्टोरिया मिलिंग कंपनी इंक. और यूनिवर्सल रॉबिना कॉर्प. जैसी बड़ी उद्योग कंपनियों को मिलिंग शेड्यूल के समायोजन पर कोई आपत्ति नहीं है।

चीनी उद्योग पर अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, Chinimandi.com पढ़ते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here