उस दिन का इंतजार है जब विमानों में महाराष्ट्र में बने जैविक ATF से ईंधन भरा जाएगा: नितिन गडकरी

नागपुर: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, पहले जब वे कहते थे कि बायो एविएशन फ्यूल से विमान चल सकते हैं, तो उनके सहयोगी भी उनकी बात पर यकीन नहीं करते थे, लेकिन अब उनका सपना सच हो गया है। गडकरी ने कहा, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के पास संधारणीय बायो एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) बनाने के लिए 88,000 टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला प्लांट है। उन्होंने कहा कि, उन्होंने अपनी फैसिलिटीज में एथेनॉल का उत्पादन तीन गुना बढ़ाकर 6 लाख लीटर कर दिया है। अब, वे उस दिन का इंतजार कर रहे हैं, जब नागपुर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक विमान उतरेगा और उसमें विदर्भ के किसानों द्वारा आपूर्ति की गई सामग्री से बना बायो एटीएफ भरा जाएगा।

मंत्री गडकरी ने कहा कि, उन्होंने राजीव बजाज और वेणुगोपाल श्रीनिवासन (टीवीएस) जैसे ऑटोमोबाइल उद्योग के प्रमुखों से भी कहा है कि वे अपने डीलरों को निर्देश दें कि वे एथेनॉल से चलने वाले दोपहिया वाहनों को उन खुदरा दुकानों पर ही बेचें जहां ईंधन बेचा जाता है। गडकरी ने कहा,अब IOC ने देश भर में 400 एथेनॉल फिलिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। विचार यह है कि डीलरों के माध्यम से सीधे वाहनों को वहां बेचा जाए। उन्होंने कहा, पिछले महीने मैंने बजाज द्वारा निर्मित दुनिया का पहला सीएनजी से चलने वाले स्कूटर और मोटरसाइकिल को लॉन्च किया था।

गडकरी ने अपने द्वारा संचालित किसानों के एनजीओ एग्रोविजन फाउंडेशन द्वारा एक केंद्र की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि, यह केंद्र देश में जैविक और प्राकृतिक कृषि उपज के लिए सबसे बड़ा बाजार होगा। उन्होंने कहा, खाद्यान्न और फल-सब्जियों के लिए अलग-अलग खंड होंगे। किसान बिना किसी बिचौलिए के सीधे अपनी उपज बेच सकेंगे। कृषि उपज मंडी पर काम एक महीने में शुरू होने की उम्मीद है। एनएमसी और पास की आवासीय सोसायटी से भी मंजूरी मिल गई है, जहां मेरा भी फ्लैट है। यह मंडी वर्धा रोड पर बनेगी। उन्होंने रिंग रोड के आसपास इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना भी दोहराई। उन्होंने कहा कि पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यालय की जमीन पर कृषि सम्मेलन केंद्र का काम भी एक महीने में शुरू होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here